Life Style

घर मे पालतू जानवर होगा तो मानसिक बीमारी होगी दूर


नई दिल्ली: हाल ही में एक शोध में यह बताया गया है कि घर में पालतू रखने से आप कई तरह की मानसिक बीमारी से दूर रहेंगे। जो लोग तनाव और मानसिक बीमारी का शिकार हैं उनके लिए घर में पेट रखना एक दवा की तरह काम करता है। नई स्टडी में पता लगा है कि घर में हर वक्त एक पालतू जानवर का रहना काफी सकारात्मक वातावरण देता है।

घर में किसी जानवर के बच्चे को पालने से आपकी किसी फैमिली मेंबर की कमी महसूस नहीं होगी। अगर आप बाहर अकेले रहते हों तो आपके लिए ये बेहद ही अच्छा ऑपशन है।ये एक थेरेपी की तरह है। घर में किसी पालतू जानवर की मौजूदगी मानसिक तनाव से जूझ रहे लोगों के लिए मददगार साबित होगी। शोधकर्ताओं ने कई लोगों से बातचीत की और पता लगाया कि पालतू जानवर एक सकारात्मक भूमिका निभाते हैं और दोस्त की तरह आपका साथ देते हैं।जानवर का बच्चा आपका सबसे अच्छा दोस्त होता है। वो बगैर किसी जजमेंट के आपके साथ होता है, आपसे प्यार करता है। आप उसकी मौजूदगी में खुदको सुरक्षित महसूस करते हैं। आपकी किसी भी मुसीबत में वो आपका साथ नहीं छोड़ता है।
आपका पालतू जानवर आपसे बातें करता है, आपकी बातें सुनता है। बगैर किसी शर्त और कमिटमेंट के आपका साथ देता है। आप जिस सपोर्ट की उम्मीद अपने दोस्त या परिवारवालों से करते हैं वो सपोर्ट आपका पालतू आपको दे सकता है। हां, ये बहुत बड़ी बात है कि आपको आत्महत्या से भी बचा सकता है पालतू जानवर।

Join-WhatsApp-Group

Source: HindiKhabar

To Top