Sports News

पैरालंपिक में एक बार फिर शान से ऊंचा हुआ तिरंगा,देवेंद्र झाझरिया ने भाला फेंक इवेंट में गोल्ड जीता


नई दिल्ली। जिस रफ्तार से रियो ओलंपिक के दौरान भारतीय फैंस पदक ना जितने से निराश थे। अब उसी गति से खुशिया भारत को चूम रही है।रियो पैरालंपिक में एक बार फिर विश्व ने तिरंगे को सलाम किया। भारत को पैरालंपिक में एक और पदक हासिल हुआ है। इस प्रतियोगिता में भारत के देवेंद्र झाझरिया ने भाला फेंक इवेंट में  गोल्ड जीता और देश को खुश होने का एक बहाना दे दिया। देवेंद्र ने पैरालंपिक करियर में दूसरा गोल्ड हासिल किया।इससे पहलेउन्होंने 12 साल पहले 2004 एथेंस पैरालंपिक में भी उन्होंने गोल्ड जीता था।  रियो पैरालंपिक में भारत के कुल पदकों की संख्या 4 हो गई है, जिसमें 2 स्वर्ण, एक रजत और एक कांस्य पदक शामिल है।
  
देवेंद्र झाझरिया  की कामयाबी खास इसलिए भी बनी क्योकि देवेंद्र ने अपना ही रिकॉर्ड तोड़ स्वर्ण पदक हासिल किया। देवेंद्र ने 63.97 मीटर दूर जेवलिन फेंक कर नया विश्व रिकॉर्ड स्थापित किया। एथेंस पैरालंपिक में उन्होंने 62.15 मीटर जेवलिन फेंका था और वो भी एक वर्ल्ड रिकॉर्ड था।
 
देवेंद्र की कामयाबी की लिस्ट काफी लंबी है। उन्होंने  2013 में आईपीसी एथलेटिक्स वर्ल्ड चैंपियनशिप में गोल्ड मेडल पर कब्जा जमाया था। इसके साथ ही उन्होंने इसी इवेंट में सिल्वर मेडल जीता था और  2014 के एशियन गेम्स में रजत पदक जीता था। देवेंद्र झाझरिया के पदक जीतते ही पूरे देश से बधाई संदेश आने शुरू हो गए है। देश के तमाम दिग्गजों ने देवेंद्र के जज्बे और परिश्रम को सलाम किया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी  ने रियो पैरालंपिक में स्वर्ण पदक जीत देश के नाम को रोशन करने वाले भालाफेंक खिलाड़ी देवेंद्र झझारिया को बधाई दी है। मोदी ने ट्वीट में लिखा कि देवेंद्र झझारिया को पैरालंपिक में ऐतिहासिक स्वर्ण पदक जीतने पर बधाई । पूरे देश को उन पर गर्व है ।

भारत के चैंपियन खिलाड़ी और ओलिंपिक में भारत के लिए व्यक्तिगत इवेंट में गोल्ड हासिल करने वाले एकमात्र खिलाड़ी निशानेबाज अभिनव बिंद्रा ने भी देवेंद्र को बधाई दी । उन्होंने कहा कि इस कामयाबी के लिए आपको बधाई और आप हम सभी को प्रेरित करते हैं। भारत के पूर्व क्रिकेटर वीरेंद्र सहवाग ने लिखा कि पैरालंपिक ने प्यारालंपिक हो गया है। स्वर्ण पदक और नए विश्व रिकार्ड के लिए देवेंद्र झझारिया को सलाम । सहवाग ने  देवेंद्र के 2004 में जीते गोल्ड को भी याद किया।

सहवाग के अलावा क्रिकेटर क्रिकेटर मोहम्मद कैफ ने भी देवेंद्र को बधाई दी। उन्होने लिखा कि देवेंद्र झझारिया को गोल्ड मेडल और नए विश्व रिकॉर्ड के लिए बधाई । ये कामयाबी और प्रदर्शन वाकई प्रेरणादायक है । वही एथेंस ओलिंपिक 2004 के रजत पदक विजेता निशानेबाज राज्यवर्धन सिंह राठौड़ ने कहा कि बधाई हो देवेंद्र झझारिया। पैरालंपिक कई लोगों को प्रेरणा दे रहे हैं। आपके परिश्रम को सलाम। टेनिस स्टार रोहन बोपन्ना ने लिखा कि देवेंद्र झझारिया को अपना ही विश्व रिकार्ड तोड़ने और देश को गौरवान्वित करने के लिए बधाई।

Join-WhatsApp-Group
To Top