National News

भारतीय फुटबॉल टीम के कप्तान सुनील छेत्री ने किया संन्यास का ऐलान, 6 जून को खेलेंगे आखिरी मैच


Sunil Chhetri Retirement: Indian Football: Indian Football Team Captain:

भारत के कई युवा खेल क्षेत्र में लगातार अपनी पहचान बना रहे हैं। इनमें से कुछ खेल ऐसे भी हैं जो राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर इतने ज्यादा प्रसिद्ध नहीं है। फिर भी युवा अपनी लगन और परिश्रम से खुद को और इन खेलों को पहचान दिलाने के लिए तत्पर हैं। ऐसा ही एक खेल है फुटबॉल। फुटबॉल भले ही राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय पटल पर बहुत प्रसिद्ध है लेकिन इसमें भारत से काफी कम खिलाड़ियों ने पहचान बनाई है। फुटबॉल में पहचान बनाकर भारत के युवाओं और प्रशंसकों का ध्यान इस खेल की तरफ खींचने वाले जाने-पहचाने खिलाड़ी हैं सुनील छेत्री।

अंतर्राष्ट्रीय फुटबॉल से रिटायरमेंट की घोषणा

सुनील छेत्री भारतीय फुटबॉल टीम के कप्तान भी हैं। पिछले कुछ सालों में फुटबॉल में उनके प्रदर्शन और योगदान के लिए उन्हें सम्मानित भी किया गया है। उन्हें साल 2011 में अर्जुन पुरुस्कार और 2019 में पद्मश्री से सम्मानित किया गया था। साथ ही क्रिस्टियानो रोनाल्डो और लियोनेल मेस्सी के साथ उनकी एक फोटो भी इंटरनेट पर काफी ज्यादा वायरल हुई थी। इसी बीच सुनील छेत्री ने अपने X अकाउंट की एक पोस्ट से अपने सभी प्रशंसकों और फुटबॉल प्रेमियों की आँखें आंसू से भर दी हैं। सुनील छेत्री ने अंतर्राष्ट्रीय फुटबॉल से संन्यास की घोषणा कर दी है। उन्होंने बताया कि वह अपना आखिरी अंतर्राष्ट्रीय मैच 6 जून को कुवैत के खिलाफ खेलेंगे।

रोनाल्डो और मेस्सी के साथ आता है सुनील का नाम

इस पोस्ट पर BCCI ने भी लिखा है कि “आपका करियर असाधारण से कम नहीं रहा है और आप भारतीय फुटबॉल और भारतीय खेलों के लिए एक अभूतपूर्व प्रतीक रहे हैं।” बता दें कि सुनील ने अपने अंतर्राष्ट्रीय करियर कि शुरुआत पकिस्तान के खिलाफ 2005 में खेले गए मैच से की थी। अपने अंतर्राष्ट्रीय करियर में सुनील छेत्री 150 मैचों में 94 गोल और क्लब के 515 मैचों में 252 गोल कर चुके हैं। सुनील छेत्री अब तक 94 अंतरराष्ट्रीय गोल कर के विश्व के सबसे ज़्यादा गोल करने वाले खिलाड़ियों की सूची में चौथे स्थान पर हैं। साथ ही सक्रीय खिलाड़ियों में सुनील रोनाल्डो और मेस्सी के बाद तीसरे स्थान पर हैं।

To Top