Jobs

उत्तराखंड PCS परीक्षा के लिए जल्दी करें आवेदन, कुल 318 पदों पर होनी है भर्ती…


Ad
Ad

देहरादून: लोक सेवा आयोग ने उत्तराखंड पीसीएस परीक्षा 2021 के लिए पिछले साल अधिसूचना जारी कर दी थी। हालांकि पहले कुल 224 पदों पर भर्ती होनी थी। लेकिन इसके बाद 94 अतिरिक्त पदों को संख्या में जोड़ा गया। इसके शासनादेश जारी होने के बाद ही आवेदन प्रक्रिया को फिर से शुरू किया गया था। जिसके बाद पदों की कुल संख्या बढ़कर 318 हो गई।

Ad
Ad

PCS परीक्षा के लिए तैयारी कर रहे तमाम युवाओं को ध्यान देने की जरूरत है। अगर आपने परीक्षा के लिए आवेदन कर लिया है तो ठीक है। लेकिन जो लोग अभी तक आवेदन नहीं कर पाए हैं, उनके लिए बता दें कि पीसीएस परीक्षा के लिए आवेदन 2 फरवरी 2022 तक होने हैं। यानी आज अंतिम तिथि से पहले इच्छुक अप्लाई कर सकते हैं।

गौरतलब है कि पहले इस परीक्षा के लिए 10 अगस्त से आवेदन की प्रक्रिया शुरू हुई थी। मगर पदों की संख्या बढ़ने के बाद आवेदन प्रक्रिया को फिर से शुरू किया गया था। योग्यता की बात करें तो आवेदन के इच्छुक युवा किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या किसी अन्य उच्च शिक्षा संस्थान से किसी भी विषय में स्नातक डिग्री के साथ अप्लाई कर सकते हैं।

ध्यान देने योग्य बात यह भी है कि उम्मीदवार का जन्म 2 जुलाई 1979 से पहले और 1 जुलाई 2000 के बाद नहीं हुआ होना चाहिए। साफ शब्दों में कहें तो 1 जुलाई 2021 को अभ्यर्थी की उम्र 21 साल से 42 वर्ष के बीच होनी चाहिए। हालांकि राज्य के वह व्यक्ति जो आरक्षित वर्ग में आते हैं, उन्हें अधिकतम आयु सीमा में छूट का भी प्रावधान है।

आयोग द्वारा जारी नोटिफिकेशन के अनुसार परीक्षा का पैटर्न ऑब्जेक्टिव रहेगा। यानी कि दो दो घंटे के पेपर होंगे। जनरल स्टडीज के एक पेपर में 150 सवाल होंगे तो वहीं जनरल इंटेलिजेंस परीक्षा में 100 सवाल होंगे। प्रारंभिक परीक्षा में पास होने के बाद ही अभ्यर्थियों को मुख्य परीक्षा के लिए भेजा जाएगा।

Join-WhatsApp-Group
Ad
Ad
Ad
To Top