Nainital-Haldwani News

नैनीताल निवासी नैनिका रौतेला नौसेना में बनी सब लेफ्टिनेंट, देश सेवा के लिए छोड़ी थी MNC की नौकरी


नैनीताल निवासी नैनिका रौतेला नौसेना में बनी सब लेफ्टिनेंट, देश सेवा के लिए छोड़ी थी MNC की नौकरी
Ad
Ad
Ad
Ad

नैनीताल: अच्छा लगता है जब एक बेटी आगे बढ़कर अपने परिवार का नाम रौशन करती है। खैर आज के दौर में ऐसे उदाहरणों की कमी नहीं है, जहां बेटियों ने प्रदेश व देश का नाम रौशन किया हो। उत्तराखंड में तो होनहार बेटियों (daughters of Uttarakhand) की संख्या काफी अधिक है। इसी कड़ी में इस बार नैनीताल की एक बेटी ने नौसेना में सब लेफ्टिनेंट (Nainital daughter Sub lieutenant in Navy) बनकर अपने माता-पिता व गृह क्षेत्र का नाम रौशन किया है।

भारतीय नौसेना में जाकर देश सेवा करने का जज्बा पहाड़ के युवाओं में खूब है। इसमें बेटियां भी पीछे नहीं हैं। अपनी कड़ी मेहनत का परिचय देकर नैनीताल की नैनिका रौतेला ने कमाल कर दिखाया है। नैनीताल के मल्लीताल शेरवानी क्षेत्र (Shervani Mallital Nainital) निवासी नैनिका का चयन इसी साल मई में भारतीय नौसेना में सब लेफ्टिनेंट पद पर हुआ था, जिसके बाद केरल स्थित नौसेना अकादमी एझिमाला (Navy academy Kerala) में प्रशिक्षण चला। अब नैनिका को नौसेना अकादमी ऐजिमाला केरला में हुई पासिंग आउट परेड (Passing out parade) 2021 में कमीशन प्राप्त होने पर सब लेफ्टिनैन्ट बनाया गया है।

यह भी पढ़ें 👉  MBPG में फायरिंग करने वाले 8 आरोपी गिरफ्तार, देशी पिस्टोल और कारतूस भी बरामद

गौरतलब है कि एशिया की सबसे बड़ी नौसेना अकादमी में बेटी ने 22 सप्ताह तक कड़ी मेहनत की है। बता दें कि नैनिका में देश सेवा का जज्बा मुख्य तौर पर उनके पिता रामसिंह रौतेला से मिला। जो कि एक अधिवक्ता (Advocate) होने के साथ साथ राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) नैनीताल में नगर कार्यवाह के दायित्व पर हैं। नैनिका की मां डॉ. बसंती रौतेला हिंदी की प्राध्यापिका हैं।

यह भी पढ़ें 👉  नैनीताल आई महिला पर्यटक ने बॉयफ्रेंड से लड़ाई के बाद नशे में काटी हाथ की नस

नैनिका बचनप से ही पढ़ाई लिखाई में एक कदम आगे रही हैं। उन्होंने प्रारंभिक तौर पर मोहनलाल साह बल विद्या मंदिर एवं सेंट मेरीज स्कूल (St. Mary school Nainital) नैनीताल से शिक्षा ग्रहण की। इसके पश्चात इंजीनियरिंग की और फिर बेटी की नौकरी गुरुग्राम स्थित एक मल्टीनेशनल कंपनी (Job in Multinational company) एक्सेंचर में लग गई। मगर देश सेवा का जुनून ऐसा था कि नौकरी छोड़कर नैनिका ने इसी तरफ आगे बढ़ने का मन बनाया।

यह भी पढ़ें 👉  चांद पर जीवन की खोज करेगा NASA, हल्द्वानी के अमित पांडे बने सीनियर साइंटिस्ट

नैनिका की कठोर लगन, परिश्रम, दृढ़ संकल्प का नतीजा ये रहा कि अब बेटी ने नौसेना में कमीशन पाकर सब लेफ्टिनेंट (Sub lieutenant) बनने तक का सफऱ पूरा कर लिया है। इससे पूरी देवभूमि तथा खासकर नैनीताल में जश्न का माहौल है। बता दें कि इस सुनहरे मौके पर परिवार जन नैनिका के साथ रहे। इस अवसर पर माता-पिता ने बेटी को स्ट्राइप्स पहनाकर सम्मानित किया। साथ ही लॉ की पढ़ाई कर रहे छोटे भाई हर्ष रौतेला ने अपनी बड़ी बहन को गोद में उठा कर इन पलों को सदा के लिए यादों में कैद कर लिया।

Join-WhatsApp-Group
To Top