Nainital-Haldwani News

कार्ड दिखाकर देश के किसी भी कोने से राशन ले सकते हैं उत्तराखंडवासी…


Ad
Ad

हल्द्वानी: आमजनों के लिए राशन कार्ड एक आवश्यक सी चीज बन गई है। हर महीने के राशन से परिवारों (ration to families) को खासा फायदा मिलता है। अब राशन कार्ड (ration card) से जुड़ी एक अच्छी खबर आई है। अब उत्तराखंड के राशन कार्ड धारक देश के किसी भी राज्य में राशन ले सकते हैं। दरअसल प्रदेश में वन नेशन वन राशन कार्ड योजना (One nation one ration card scheme) अब लागू हो गई है।

Ad
Ad

वन नेशन वन राशन…यानी की एक राशन कार्ड से देश के किसी भी कोने में राशन लिया जा सकता है। यह योजना अब उत्तराखंड में लागू हो गई है। इसके तहत जिनके पास राशन कार्ड है, वह कहीं भी राशन ले सकते हैं। ना सिर्फ उत्तराखंड के लोग, बल्कि बाहरी राज्यों से यहां आने वाले लोग भी प्रदेश की किसी भी दुकान (ration from anywhere in country) से राशन ले सकते हैं।

गौरतलब है कि शासन प्रशासन (Uttarakhand Government) ने इस योजना को लेकर काफी समय से अच्छी कसरत की है। इसी वजह से राशन कार्ड का पोर्टल पूरे देश में लिंक हो गया है। जिस कारण अब एक प्रदेश से दूसरे प्रदेश में जाकर भी लोग सस्ता गल्ला की दुकानों (Government Ration shop) से राशन ले सकते हैं। ध्यान रहे कि किसी भी राज्य में राशन कार्ड होने पर दूसरे राज्य में राशन कार्ड नहीं मिलेगा।

यह भी पढ़ें 👉  हल्द्वानी परीक्षा देने के बाद लापता हुए भाइयों के नैनीताल गेठिया में मिले शव

पूर्ति निरीक्षक रवि सनवाल (Ravi Sanwal) ने इस बारे में जानकारी दी। उन्होंने बताया कि वन नेशन वन राशन कार्ड योजना राष्ट्रीय खाद्य योजना और अंत्योदय योजना में ही लागू होगी। राज्य खाद्य योजना उत्तराखंज राज्य की योजना है। उन्होंने बताया कि ये कार्डधारक को (Ration Card Holders) अन्य राज्यों राशन नहीं मिलेगा। बता दें कि अभी भी नैनीताल जिले में 25 हजार लोग ऐसे हैं जिन्होंने अभी तक आधार कार्ड राशन कार्ड से नहीं जुड़वाया है। पूर्ति निरीक्षक ने बताया कि अगर लोग आधार नहीं देते तो विभाग इन्हें डिलीट कर देगा।

Join-WhatsApp-Group
Ad
Ad
Ad
To Top