Jobs

भारतीय रेलवे ने 10वीं पास के लिए 1800 से भी अधिक पदों पर निकाली भर्ती, अप्लाई करें


भारतीय रेलवे ने 10वीं पास के लिए 1800 से भी अधिक पदों पर निकाली भर्ती, अप्लाई करें

देहरादून: नौकरी की चाह में बैठे बेरोजगार युवाओं के लिए भारतीय रेलवे ने तोहफा दिया है। दक्षिण पूर्व रेलवे, पूर्व मध्य रेलवे और दक्षिण रेलवे ने बंपर भर्तियां निकाली हैं। जिसके लिए आवेदन प्रक्रिया भी शुरू हो गई है। बता दें कि कुल 1811 पदों पर भर्तियां निकाली गई हैं। दक्षिण पूर्व रेलवे विभिन्न वर्कशॉप में कुल 1785 अप्रेंटिस के पदों पर भर्ती करेगा।

उत्तराखंड में बेरजोगारों की संख्या अधिक है। हर कोई नौकरी करना चाहता है। लेकिन मौका ना मिलने की वजह से यह सपना सपना ही रह जाता है। मगर अब ऐसा नहीं होगा। धीरे धीरे कई भर्तियां निकाली जा रही हैं। प्रदेश सरकार भी भरसक प्रयास करने में जुटी है। वहीं अब भारतीय रेलवे ने भी एक कदम आगे बढ़ाया है।

गौरतलब है कि कुल पदों में से पूर्व मध्य रेलवे द्वारा 5 पदों, दक्षिण रेलवे द्वारा 21 पदों पर भर्तियां की जा रही हैं। इसलिए जितना जल्दी हो सके, आप आवेदन कर दीजिए। खास बात ये है कि इन पदों पर 10वीं पास लोग भी आवेदन कर सकते हैं। ऑनलाइन अप्लाई करने के लिए आपको आरआरसी की आधिकारिक वेबसाइट rrcser.co.in पर जाना होगा।

जरूरी जानकारी

1. आप 15 नवंबर 2021 से 14 दिसंबर 2021 के बीच आवेदन कर सकते हैं।

2. रेलवे के नोटिफिकेशन के मुताबिक खड़गपुर वर्कशॉप में फीटर, टर्नर, वेल्डर, मैकेनिक, इलेक्ट्रिनिशियन इत्यादि के रिक्त पदों की संख्या 360 है।

3. वहीं ट्रैक मशीन वर्कशॉप में 120 रिक्त पद हैं।

4. वहीं इंजीनियरिंग/खड़गपुर में एसईई के 28 पदों को भरा जाएगा।

5. इन पदों पर आवेदन के लिए उम्मीदवारों को 100 रुपये का आवेदन शुल्क देना होगा।

6. एससी, एसटी पीडब्ल्यूडी, महिला उम्मीदवारों को किसी प्रकार का आवेदन शुल्क नहीं देना होगा।

अहर्ता

1. आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के पास किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से कम से कम 50 फीसदी अंक तथा मैट्रिक पूरा होना चाहिए।

2. संबंधित ट्रेड में आईटीआई होना अनिवार्य है।

3. आवेदनकर्ता की न्यूनतम आयु 15 वर्ष और अधिकतम आयु 24 वर्ष होनी चाहिए।

To Top