Nainital-Haldwani News

हल्द्वानी जेल से चौंकाने वाली खबर, 44 कैदी निकले HIV संक्रमित


हल्द्वानी: कुमाऊं की सबसे बड़ी जेल के रूप में विख्यात हल्द्वानी जेल से सामने आई खबर ने सभी को सकते में डाल दिया है। जेल में 44 कैदियों के HIV संक्रमित मिलने से जेल प्रशासन में हड़कंप मचा हुआ है। इनमें एक महिला कैदी भी एचआईवी पॉजिटिव मिली है। फिलहाल इन सभी कैदियों का हल्द्वानी के सुशीला तिवारी अस्पताल में इलाज चल रहा है। डॉक्टरों का कहना है कि एचआईवी संक्रमित मिले अधिकतर कैदी ड्रग एडिक्ट हैं।

बता दें कि वर्तमान समय में 1629 पुरुष जबकि 70 महिला कैदी हल्द्वानी जेल में बंद हैं। ऐसे में इतनी बड़ी संख्या में कैदियों के एचआईवी पॉजिटिव पाए जाने के बाद जेल प्रशासन भी अब कैदियों की रूटीन जांच कराई जा रही है। जिससे समय रहते एचआईवी संक्रमित कैदियों का इलाज हो सके। सुशीला तिवारी अस्पताल के डा. परमजीत सिंह के मुताबिक एचआईवी मरीजों के लिए एआरटी सेंटर बनाया गया है।

इसी सेंटर में संक्रमित मरीजों का इलाज किया जाता है। उन्होंने कहा कि टीम द्वारा लगातार जेल में कैदियों की जांच की जाती है। ऐसे में संक्रमितों को बाद में फ्री दवाई और इलाज भी उपलब्ध कराया जाता है। सुशीला तिवारी अस्पताल के प्राचार्य डॉ. अरुण जोशी का मानना है कि घबराने की जरूरत नहीं है। हां, मगर उन्होंमने इसके संक्रमण को रोकने के प्रयास तेज करने को कहा है।

हल्द्वानी जेल के अधीक्षक प्रमोद पांडे ने बताया कि जेल में जो भी एचआईवी पॉजिटिव मरीज हैं, उनका रूटीन चेकअप सुशीला तिवारी अस्पताल के एआरटी सेंटर के माध्यम से कराया जाता है। बहरहाल, जेल अधीक्षक प्रमोद कुमार पांडे ने अभी इस मामले में कुछ भी नहीं कहा है। बताया जा रहा है कि फरवरी माह और मार्च माह के अलावा इनमें पहले के कैदी भी शामिल हैं।

To Top