National News

नवोदय विद्यालय में प्रवेश हेतु एक और अपडेट, ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की आखिरी तिथि बढ़ाई गई


देहरादून: नवोदय विद्यालय समिति ने कक्षा 6 में प्रवेश के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की आखिरी तिथि बढ़ा दी है। ऐसे में जो छात्र कक्षा 6 में प्रवेश के लिए आवेदन करने के इच्छुक हैं, वे शैक्षणिक वर्ष 2024-25 के लिए अपने आवेदन 31 अगस्त, 2023 तक आधिकारिक वेबसाइट navodaya.gov.in के माध्यम से कर सकते हैं। आवेदन का स्टेप्स ऑफिशियल वेबसाइट पर दिया गया है।

जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक आवेदन करने वाले छात्र फॉर्म में सुधार भी कर सकेंगे। सुधार विडों 2 दिनों यानि कि 2 सितंबर तक खोली जाएगी। अधिक जानकारी छात्र ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर चेक कर सकते हैं। ऑफिशियल वेबसाइट पर डिटेल्स दी गई है।

NVS क्लास-6 में रजिस्ट्रेशन के लिए ऐसे करें आवेदन
– सबसे पहले अभ्यर्थी ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं।
– इसके बाद क्लास 6 रजिस्ट्रेशन लिंक पर क्लिक करें।
– पर्सनल डिटेल्स दर्ज करके यूजर आईडी और पासवर्ड क्रिएट करें।
– इसके बाद क्लास-6 का फॉर्म भरें और सबमिट करें।
– संबंधित डॉक्यूमेंट्स अपलोड करें और सबमिट करें।
– इसके बाद फॉर्म की एक प्रति डाउनलोड कर अपने पास रख लें।

इससे पहले 25 अगस्त थी आवेदन की आखिरी तारीख
इससे पहले नवोदय विद्यालय कक्षा 6 में प्रवेश के लिए आवेदन की आखिरी तारीख 25 अगस्थ थी। लेकिन समिति की तरफ से आवेदन की तारीख बढ़ाकर 31 अगस्त कर दिया गया है। जानकारी के मुताबिक समिति की तरफ से यह फैसला इसलिए लिया गया है, ताकि बड़ी संख्या में छात्र प्रवेश के लिए आवेदन कर सकेंगे। इसके अलावा जिन छात्रों ने अभी तक आवेदन नहीं किया था, वे भी आवेदन कर सकेंगे।

एग्जाम के स्कोर के आधार पर होगा प्रवेश
आवेदन प्रक्रिया खत्म कराने के बाद समिति की तरफ से प्रवेश के लिए एग्जाम आयोजित किया जाएगा। एग्जाम देशभर के विभिन्न राज्यों में आयोजित किए जाएंगे। एग्जाम से जुड़ी डिटेल्स छात्रों को एडमिट कार्ड में दी जाएगी।

To Top