National News

सितंबर में कुल 12 दिन बंद रहेंगे सभी बैंक, ब्रांच जाने से पहले नोट कर लें तारीख

सितंबर में कुल 12 दिन बंद रहेंगे सभी बैंक, ब्रांच जाने से पहले नोट कर लें तारीख

नई दिल्ली: बैंक से जुड़े काम करने बाकी रह गए हैं तो पहले इस खबर को पढ़ लीजिए। इस खबर में आपके लिए बैंकों को लेकर अहम जानकारी दी गई है। दरअसल सितंबर महीने में कुल 12 दिन बैंक बंद रहने वाले हैं। अलग-अलग राज्यों के हिसाब से आरबीआई ने छुट्टियां घोषित की हैं।

गौरतलब है कि इस समय कोरोना का खतरा जारी है। इस वजह से भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने ग्राहकों से अपने ज्यादातर कार्यों को नेट बैंकिंग के जरिए निपटाने की सलाह दी है। मगर कई बार ब्रांच जाना भी ग्राहकों के लिए अधिक जरूरी हो जाता है। ऐसे में ये जानना जरूरी है कि बैंक किस दिन बंद और खुले रहने वाले हैं।

दरअसल आरबीआई की वेबसाइट पर अलग-अलग राज्यों के लिए अवकाश संबंधी जानकारी दी गई है। जानकारी के मुताबिक सितंबर महीने में देश के अलग-अलग राज्यों में बैंकों के लिए कुल सात अवकाश तय किए गए हैं। ये अवकाश 8, 9, 10, 11, 17, 20 और 21 तारीख को हैं।

छुट्टियों की लिस्ट

इसके अलावा शनिवार और रविवार की इसमें गिनती ही नहीं है। अगर इन्हें भी जोड़ लें तो छुट्टियों की कुल संख्या 12 हो जाएगी। बता दें कि पांच सितंबर, 12 सितंबर, 19 सितंबर और 26 सितंबर को रविवार और 11 सितंबर को माह का दूसरा व 25 सितंबर को चौथा शनिवार है। जिस कारण सभी राज्यों के बैंक बंद रहेंगे।

ग्राहकों को इस बात पर ध्यान देना जरूरी है कि सभी छुट्टियों में अलग-अलग राज्यों में होने वाली छुट्टियां भी शामिल हैं। बहरहाल अगर आपको इससे अधिक जानकारी प्राप्त करनी है तो वो आपको भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) की वेबसाइट पर मिल जाएगी। अवकाशों की लिस्ट देखने के बाद ही आप बैंक की ब्रांचों का रुख करें।

हल्द्वानी लाइव डॉट कॉम उत्तराखंड का तेजी से बढ़ता हुआ न्यूज पोर्टल है। पोर्टल पर देवभूमि से जुड़ी तमाम बड़ी गतिविधियां हम आपके साथ साझा करते हैं। हल्द्वानी लाइव की टीम राज्य के युवाओं से काफी प्रोत्साहित रहती है और उनकी कामयाबी लोगों के सामने लाने की कोशिश करती है। अपनी इसी सोच के चलते पोर्टल ने अपनी खास जगह देवभूमि के पाठकों के बीच बनाई है।

© 2021 Haldwani Live Media House

To Top