Nainital-Haldwani News

नैनीताल के जुड़वा भाई ,एक साथ सपना देखा और एक साथ फौज में भर्ती हुए

Nainital Agniveer Bharti:- उत्तराखंड में यूं तो होनहार युवाओं की कोई कमी नहीं है, और उत्तराखंड के युवा समय– समय पर यह बात साबित भी करते नज़र आते हैं। झीलों के शहर नैनीताल के ऐसे ही दो युवा हैं, जिन्होंने अपनी देशभक्ति की भावना को कायम रखते हुए एक सफल मुकाम हासिल किया है।

नैनीताल जिले के ओखलकांडा ब्लॉक के अधौड़ा गांव में रहने वाले जुड़वा भाई चतुर महरा और चंचल महरा ने अपने परिश्रम और लगन के दम पर पहले ही प्रयास में अग्निवीर में सफलता हासिल की है। चतुर महरा और चंचल महरा के बड़े भाई नंदन महरा ने जानकारी देते हुए बताया कि जून 2023 में रानीखेत में अग्नि वीर की भर्ती आई थी, जिसमें उनके तीनों भाइयों ने इस भर्ती में हिस्सा लिया था। हालांकि उनके एक भाई हेम महरा मेडिकल से बाहर हो गए थे, लेकिन चतुर महरा और चंचल मेहरा ने एक साथ ही मेडिकल क्वालीफाई कर लिया।


चतुर और चंचल के पिता चंदन सिंह महरा गांव में ही खेती और किसानी का काम करते हैं। दोनों भाई बचपन से ही होनहार थे। गांव के सरकारी स्कूल से अपनी प्रारंभिक शिक्षा प्राप्त करने के बाद उन्होंने अपनी माध्यमिक शिक्षा राजकीय इंटर कॉलेज अधौड़ा से पूरी की। गांव में उचित संसाधनों का अभाव था,परंतु इसके बाद भी दोनों भाइयों ने हिम्मत नहीं हारी और आर्मी में जाने का अपना सपना साकार करने के लिए पहाड़ की कठिन परिस्थितियों में भी अभ्यास करने लगे। नतीज़ा यह रहा कि दोनों भाइयों ने अपने पहले प्रयास में ही सफलता हासिल कर ली। दोनों भाइयों का मानना है कि भारतीय सेना रैली में परिश्रम के माध्यम से ही सफलता मिल सकती है।

अपनी सफलता का श्रेय दोनों ही अपने परिजनों और गांव के उन लोगो को देते हैं जो इस राह पर उनके मार्गदर्शक बने। गांव और रिश्तेदारों के अलावा राजकीय इंटर कॉलेज अधौड़ा के शिक्षकों ने भी दोनों भाइयों को उनकी कामयाबी पर बधाइयां और शुभकामनाएं दी है।

To Top
Ad