Uttarakhand News

उत्तराखंड में पहली बार, चारधाम यात्रियों को मिलेगा एक लाख का बीमा कवर


Ad
Ad

रुद्रप्रयाग प्रदेश के पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज ने चारधाम तीर्थयात्रियों के लिए एक बड़े फैसले पर मुहर लगा दी है। चार धाम आने वाले तीर्थ यात्रियों को अब मंदिर परिसर में किसी दुर्घटना के होने पर एक लाख रुपए का बीमा कवर मिलेगा। जिसके लिए मानव उत्थान सेवा समिति की तरफ से बीमा के प्रीमियम यूनाइटेड इंडिया इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड को जिम्मेदारी दी गई है।

Ad
Ad

गौरतलब है कि इस बार चारधाम यात्रा पर आने वाले श्रद्धालुओं की मौत ने चिंता बढ़ाई जरूर है। हालांकि, इनमें से अधिकतर यात्रियों की मौत हृदय गति रुकने के कारण हुई है। फिर भी पर्यटन विभाग किसी तरह से कोर कसर छोड़ना नहीं चाहता। व्यवस्थाओं को चाक-चौबंद करने पर खासा जोर दिया जा रहा है। इसी कड़ी में अब तीर्थयात्रियों को एक लाख रुपए का बीमा कवर देने की बात भी कही गई है।

श्री बदरीनाथ केदारनाथ मंदिर समिति के अध्यक्ष अजेंद्र अजय ने जानकारी दी और बताया कि ऐसा पहली बार हो रहा है कि चार धाम आने वाले तीर्थ यात्रियों को बीमा कवर मिलने वाला है। बता दें कि बीमा राशि का भुगतान श्री बदरीनाथ केदारनाथ मंदिर समिति के माध्यम से यूनाइटेड इंडिया इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड द्वारा देय होगा। इसके लिए मंदिर समिति मुख्य कार्याधिकारी बीडी सिंह ने सभी जगहों के उपजिलाधिकारी को सूचित किया है कि मंदिर परिसर में किसी दुर्घटना पर ही बीमा कवर दिया जाएगा।

Join-WhatsApp-Group
Ad
Ad
Ad
To Top