CM Corner

योग ने पूरी दुनिया को बदला और अब साल 2025 तक उत्तराखंड बनेगा सर्वश्रेष्ठ: सीएम धामी


हरिद्वार: पतंजलि विवि के दीक्षांत समारोह का आयोजन हरिद्वार पंतजलि योगपीठ में हुआ। इस मौके पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, राज्यपाल गुरमीत सिंह और मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी भी पहुंचे। इस मौके पर सीएम धामी ने कहा कि योग की मदद से बीमारियों को दूर किया जा रहा है। पूरी दुनिया योग की तरफ देख रही है। इसके अलावा मॉर्डन लाइफ स्टाइल की वजह से जो परेशानी पैदा हो रही है उसे भी योग के माध्यम से दूर किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि योग केवल शारीरिक विकास के लिए नहीं बल्कि मानसिक और भावनात्मक विकारों को भी दूर कर रहा है। सीएम धामी ने कहा कि योग सदियों से विश्व में अपना डंका बजा रहा है लेकिन जो ख्याति योग को भारत से हासिल हुई है वह किसी से नहीं छिपी है और इसका श्रेय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के प्रयासों को जाता है।

सीएम धामी ने कहा कि पीएम मोदी के प्रयास से ही 21 जून 2015 में दुनिया में पहली बार अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया गया। उस दिन से आजतक योग करोड़ों लोगों की दिनचर्या का हिस्सा बन गया है और विश्वभर के लोगों को भारतीय संस्कृति से जोड़ने का काम कर रहा है। उन्होंने कहा कि योग को भारत में जो पहचान पीएम मोदी के प्रयासों ने दी है उसे देश सदियों तक याद रखेगा।

मुख्यमंत्री धामी ने अपने अभिभाषण में कहा कि उत्तराखंड अपने सपनों को साकार करने की तरफ आगे बढ़ रहा है जो इसके निर्माण के दौरान देखे गए थे। हमारी सरकार जनअकांक्षाओं को पहचान कर उस अनुरूप फैसले ले रही है। सीमांत क्षेत्र के दुर्गम इलाके से आने के कारण मैं प्रदेश की सभी समस्याओं से परिचित हूं। उन्होंने कहा कि वह सैनिक पुत्र है और राज्य के सभी सैनिक परिवारों के अपेक्षाओं व उम्मीदों को पूरा करने के लिए प्रयत्नशील हूं। हम निरंतर उन कामों को कर रहे हैं जो जनता के हित में है। हमने निर्णय लिया है कि जब राज्य के 25 साल पूरे होने का जश्न मनाया जा रहा होगा तब उत्तराखंड देश का नंबर वन राज्य बनेगा।

To Top