Dehradun News

देहरादून के दिपेश सिंह कैड़ा ने UPSC के लिए छोड़ दी थी नौकरी, तीसरे प्रयास में पूरा हुआ सपना


DEEPESH SINGH KAIRA UPSC: UPSC CSE Exam Result 2023: Dehradun Success Story:

कोरोना की दस्तक के साथ आए लॉकडाउन ने सभी के जीवन को प्रभावित किया है। लॉकडाउन के चलते कई कंपनियों ने वर्क फ्रॉम होम की कार्यप्रणाली से अपने कर्मचारियों को परिचित कराया था। कोरोना के चले जाने के बाद भी वर्क फ्रॉम होम अभी भी प्रभावी है। हम वर्क फ्रॉम होम की बात इसलिए कर रहे हैं क्योंकि देहरादून के दिपेश सिंह कैड़ा के लिए इसने नए अवसर के द्वार खोल दिए थे। जी हाँ, देहरादून के चमन विहार निवासी दिपेश ने कोरोना काल में इंजीनियर की नौकरी छोड़कर UPSC की तैयारी करने का निर्णय लिया था। दीपेश ने UPSC CSE 2023 परीक्षा उत्तीर्ण कर 86वीं रैंक हासिल की है।

UPSC की तैयारी करते हुए दीपेश को पहले दो प्रयासों में सफलता प्राप्त नहीं हुई। अब उन्होंने अपने तीसरे प्रयास में UPSC CSE परीक्षा उत्तीर्ण कर 86वीं रैंक प्राप्त कर ली है। दीपेश की शिक्षा की बात करें तो उन्होंने वर्ष 2015 में 85% के साथ अपनी इंटरमीडिएट की पढ़ाई पूरी की। इसके बाद दीपेश ने डीआईटी यूनिवर्सिटी से इंजीनियरिंग की डिग्री प्राप्त की। इंजीनियर बनने के बाद दीपेश को अशोक लेलैंड में नौकरी मिली। देखा जाए तो दीपेश के जीवन में सब उनकी इच्छा अनुसार ही हो रहा था। इतने में कोरोना की दस्तक से भारत के साथ विश्व के कई देशों में लॉकडाउन लग गया। लॉकडाउन लगते ही वर्क फ्रॉम होम प्रचलन में आया। कोरोना ने कई लोगों के जीवन में अच्छी और बुरी यादों के रूप में जगह बनाई। देहरादून के दीपेश ने इस आपदा में अवसर ढूंढ निकाला और अपनी नौकरी छोड़कर UPSC की तैयारियां शुरू कर दी।

दीपेश की कजन बहन और उनके पति आइआरएस अधिकारी हैं। उन्होंने ही दीपेश को सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी हेतु प्रेरित किया था। कोरोना के तनाव के बीच दीपेश ने एक ऐसा निर्णय लिया जो और कोई व्यक्ति शायद ही लेता। उन्होंने उस मुश्किल समय में अपनी नौकरी छोड़ दी और UPSC परीक्षा की तैयारी शुरू कर दी। दीपेश ने UPSC CSE 2023 परीक्षा उत्तीर्ण कर देशभर में 86 वीं रैंक हासिल की है। बता दें कि दीपेश के पिता उत्तम सिंह कैड़ा सीएजी में आडिट अफसर हैं। माँ पुष्मा गृहिणी हैं। जबकि बहन दीप्ति कैड़ा एक आइटी कंपनी में नौकरी कर रही हैं। दीपेश की इस सफलता से पूरा परिवार खुश है और सभी से मिल रही शुभकामनाओं को स्वीकार भी कर रहा है।

To Top