Nainital-Haldwani News

बड़ी खबर: लापरवाह अधिकारियों पर बरसे डीएम नैनीताल, वेतन रोकने के निर्देश जारी

Ad
Ad
Ad
Ad

हल्द्वानी: शुक्रवार को जनपद के दूरस्थ विकास खण्ड बेतालघाट के अन्तर्गत मिनी स्टेडियम बेतालघाट मे क्षेत्रीय विधायक सरिता आर्या एवं जिलाधिकारी धीराज सिंह गर्ब्याल की अध्यक्षता मे बहुउददेशीय शिविर का आयोजन किया गया। शिविर मे केंद्र एव राज्य सरकार की जन-कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी विभागों द्वारा दी गई ।

शिविर मे दूर-दूर गांव से आये विभिन्न ग्रामीणों से 156 समस्याएं प्राप्त हुई । जिनमे विद्युत पोल बदलने, मुआवजा, क्षेत्र में सड़कों मे झाड़ी कटाने व पैच वर्क कार्य को पूर्ण करने, बेतालघाट मे पार्किंग व्यवस्था,नलकूप, मिनी स्टेडियम बेतालघाट में सुरक्षा एवं सफाई, क्षेत्र में खनन पट्टा खोलने, विद्युत पोल बदलने, चेक डैम बनाने एवं अधिकतर समस्याएं क्षेत्र में पेयजल की रही जिनका जिलाधिकारी धीराज सिंह गर्ब्याल ने मौके पर अधिकतर समस्याओ का निस्तारण करते हुए शेष शिकायतों को संबंधित विभागो के अधिकारियों को आवश्यक कार्यवाही करते हुए त्वरित गति से शीघ्र निस्तारण करने के निर्देश दिए गए।

शिविर में अधिकतर समस्याऐ पेयजल की रही जिस पर जिलाधिकारी ने कहा कि जल जीवन मिशन के अंतर्गत फेस टू में 516 ऐसे प्रोजेक्ट है जिस पर जिला जिला स्तर से सहमति दी गई है। जिनका कार्य 1087 करोड़ धनराशि से कार्य किया जाएगा एवं बेतालघाट की पेयजल की जो है समस्या है उन पर समय लगेगा परंतु बेतालघाट के अंतर्गत जितनी भी योजनाएं हैं। उसमें कार्य किया जाएगा। उस मे से केवल जल संस्थान द्वारा 50 योजनाएं बनाई गई है जो लगभग 87 करोड़ की है जिससे क्षेत्र की पेयजल समस्या का समाधान किया जाएगा व समय पर कार्य पूर्ण किया जायेगा।

यह भी पढ़ें 👉  नए साल से पहले खुशखबरी, उत्तराखंड पुलिस के 1611 कांस्टेबलों का हुआ प्रमोशन

शिविर के दौरान जल संस्थान जल निगम के ऑपरेटरो द्वारा क्षेत्र में पानी का सही-सही वितरण ना करने की समस्या पर जिलाधिकारी ने संबंधित अधिशासी अधिकारियों को निर्देश दिये है कि संबंधित जो ऑपरेट लंबे समय से एक ही स्थान पर कार्य कर रहे हैं उनकी सूची बनाकर उपलब्ध कराते हुए एक सप्ताह के भीतर आवश्यक कार्रवाई करते संबंधित को हटाना सुनिश्चित करें। ताकि पानी की समस्या क्षेत्र में ना बनी रहे।


डीएम ने लोक निर्माण विभाग को निर्देश दिये है क्षेत्र में जो भी सड़कें आपदा या अन्य कारणों से क्षतिग्रस्त या उनमें गड्ढे हैं उनका तत्काल आवश्यक कार्रवाई करते हुए निस्तारण करना सुनिश्चित करें उन्होंने कहा कि प्रदेश के माननीय मुख्यमंत्री द्वारा लगातार प्रदेश की सड़कों को गड्ढा मुक्त बनाने के निर्देश दिए गये है। उन्होंने कहा कि जनहित के जो भी कार्य है संबंधित विभाग आपस में समन्वय बनाते हुए कार्य करना सुनिश्चित करें।

यह भी पढ़ें 👉  हल्द्वानी बिंदुखत्ता में जंगली फल खाने से आठ बच्चों की तबीयत बिगड़ी, मचा हड़कंप


क्षेत्रीय विधायक सरिता आर्य क्षेत्र की तमाम समस्याओं को रखते हुए जिलाधिकारी का आभार जताते हुए कहा कि आज जो इस दूरस्थ क्षेत्र में शिविर का आयोजन किया गया उसे यहां की आम जनता की समस्याओं का निराकरण हुआ है। उन्होंने क्षेत्र वासियों से अपील की है कि हम सभी को मिलकर एव राजनीति से ऊपर उठकर क्षेत्र के विकास के लिए कार्य करना होगा तभी क्षेत्र का विकास होना संभव है। शिविर मे समाज कल्याण विभाग द्वारा वृद्वापेंशन, विधवा, विकलांग, भरणपोषण, तीलू रौतेली, परित्यक्ता पेंशन की जानकारी एवं पेंशन फार्म भरवाये गये। विद्युत विभाग द्वारा विद्युत बिलों के भुगतान एवं सुधार एवं अन्य समस्याओं का निरारकण किया गया।


राजस्व विभाग द्वारा स्थाई, जाति,निवास प्रमाण पत्र के साथ ही निर्विवाद उत्तराधिकार के प्रकरणों एवं अन्य सम्बन्धित मामलों का निस्तारण किया गया। कृषि एवं उद्यान विभाग द्वारा खाद, बीज कृषि यन्त्रों के साथ ही विभागीय योजनाओं की जानकारी दी गयी। पेयजल द्वारा बिलों का भुगतान एवं सुधार के साथ ही समस्याओं का निराकरण किया गया। पशुपालन द्वारा पशु रोग की जानकारी दी गयी वऔषधि वितरण के साथ ही खण्ड विकास अधिकारी द्वारा परिवार रजिस्टर की नकल,बीपीएल क्रमांक प्रमाण पत्र, स्वरोजगार योजना एवं विभागीय योजनाओं की जानकारी दी गई। शिविर मे अनुपस्थित अधिकारिंयो की सूची उपलब्ध कराते हुए एक दिन का वेतन काटने के निर्देश जिलाधिकारी ने मुख्य विकास अधिकारी संदीप तिवारी को दिये।

यह भी पढ़ें 👉  फिर संकटमोचन बने कमिश्नर दीपक रावत, जनता दरबार में मिठाई लेकर पहुंची महिला


इस अवसर पर ब्लॉक प्रमुख आनंदी बधानी,मुख्य विकास अधिकारी संदीप डॉ संजीव तिवारी, मुख्य चिकित्सा अधिकारी भागवती जोशी, जिला विकास अधिकारी गोपाल गिरी, भारतीय जनता पार्टी के मंडल अध्यक्ष प्रताप बोहरा, पुलिस क्षेत्राधिकारी नितिन लोहानी, उप जिला अधिकारी राहुल शाह, तहसीलदार मनीष बिष्ट, के साथ ही विभागों के जनपद स्तरीय एवं खंड स्तरीय अधिकारी , ग्राम प्रधान, सदस्य एवं पार्टी के कार्यकर्ता उपस्थित थे ।

Join-WhatsApp-Group
Ad
To Top