Life Style

मुंह की बदबू दे सकती है कई दंत रोगों को न्योता, जरूर पढ़ें रामा डेंटल केयर हेल्थ टिप्स

Ad
Ad
Ad
Ad
Ad

हल्द्वानी: बाहर के बढ़ते खानपान की वजह से दंत रोगियों की संख्या में बढ़ोतरी हुई है। दांतों का ख्याल नहीं रखना पर ऐसी बीमारी भी हो जाती हैं, जिसके बारे में कोई सोच नहीं सकता है। इस विषय पर हल्द्वानी कुसुमखेड़ा स्थित रामा डेंटर केयर की सर्जन डॉ. सीमा नेगी फर्त्याल ने अहम टिप्स दी।

अगर कोई कहे कि शरीर की सफाई से ज्यादा जरूरी है मुंह की सफाई तो आपको एकाएक भरोसा नहीं होगा। लेकिन ये बात सच है। अगर आप अपना मुंह साफ नहीं रखते तो पूरे शरीर की सफाई भी कोई फायदा नहीं। क्योंकि आपके गंदे मुंह से निकलने वाली सांसों की दुर्गंध यानी बदबू आपका सारा इंप्रेशन खराब कर देगी। यही नहीं यह दुर्गंध आपको हंसते खेलते इंसान से एक बीमार इंसान में भी तब्दील कर सकती है।

सामान्य भाषा में अगर कहें तो इंसान का मुंह एक ऐसे दरवाजे की तरह है जो उसके पूरे शरीर को स्वस्थ रखने का सबसे बड़ा रास्ता है तो ये गलत नहीं होगा। अक्सर लोग पूरे शरीर का तो खूब ध्यान रखते हैं लेकिन मुंह की सफाई का ध्यान नहीं रखते। एक गंदे मुंह के भीतर लाखों कीटाणु, बैक्टीरिया और संक्रमण जन्म ले सकते हैं। जो बाहर से स्वस्थ्य दिखने वाले इंसान को बीमार बना सकते हैं।

यह भी पढ़ें 👉  नैनीताल में बारिश और बर्फबारी का अलर्ट, डीएम ने जारी किया हेल्प लाइन नंबर

डॉ. सीमा नेगी फर्त्याल ने बताया कि ऐसा ना हो इसके लिए जरूरी है मुंह की सफाई… और मुंह की सफाई के लिए जरूरी है उसके भीतर मौजूद दांत और जीभ की सफाई। क्योंकि अगर मुंह और दांतों की सफाई ठीक से नहीं की जाए तो यह बैक्टीरिया खून में मिलकर दिल तक पहुंच जाते हैं और धीरे-धीरे नुकसान पहुंचाना शुरू कर देती हैं। यही नहीं दांतों और मसूड़ों की सफाई न करने से कई और बीमारियां भी हो सकती हैं। मसूड़ों से दुर्गंध तो आ ही सकती है साथ ही पेरियोडेंटल डिजीज, सांसों में बदबू, बैक्टीरियल इनफेक्शन, मुंह से बदबू, हार्ट डिजीज, डायबिटीज और कैंसर जैसी घातक बीमारियां भी जन्म ले सकती हैं। इसलिए एक स्वस्थ शरीर को बनाए रखने के लिए ओरल हाइजीन यानी मुंह के भीतर की साफ- सफाई बेहद जरूरी है।

यह भी पढ़ें 👉  हल्द्वानी: युवाओं के भविष्य से खिलवाड़ करने वाले शातिर ठग की लाखों की संपत्ति जब्त

ऐसे मेंटेन करें ओरल हाइजीन!

अक्सर दांतों के डॉक्टर से तभी मिलते हैं जब हमारे दांत में दर्द होने लगता है। दरअसल आपके मुंह के भीतर मौजूद दांत रूटीन में देखभाल मांगते हैं। बेहतर देखभाल से मुंह की दुर्गंध तो दूर रहेगी ही साथ ही शरीर भी स्वस्थ रहेगा। अगर आप स्वस्थ शरीर चाहते हैं तो ओरल हाइजीन मेंनटेन करना बेहद जरूरी है। जिसके लिए आप किसी भी क्वालिफाइड डेंटिस्ट से मुलाकात कर उनसे सलाह ले सकते हैं। ओरल हाइजीन मेंटेन करने के लिए कुछ बातों का ध्यान रखना बेहद जरूरी है। जैसे दिन में दो बार ब्रश करना, धूम्रपान और तंबाकू सेवन से बचें, खाने में शुगर की मात्रा कम करें, ब्रश करते समय ज्यादा ताकत ना लगाएं, जीभ की सफाई के लिए टंग क्लीनर का इस्तेमाल करें, डाइट में कैल्शियम और प्रोटीन युक्त भोजन शामिल करें, समय-समय पर दांतो की सफाई भी कराते रहें और हर 6 महीने में किसी क्वालिफाइड डेंटिस्ट से सलाह जरूर लें।

To Top