Nainital-Haldwani News

हल्द्वानी में कमर्शियल सिलेंडर 2100 रुपए के पार, आधे से ज्यादा ने भराना किया बंद


हल्द्वानी में कमर्शियल सिलेंडर 2100 रुपए के पार, आधे से ज्यादा ने भराना किया बंद
Source - Jagran

हल्द्वानी: महंगाई ने गरीब तबके के लोगों के साथ साथ छोटे व्यवसायियों की भी कमर तोड़ कर रख दी है। हल्द्वानी में व्यावसायिक सिलेंडर के दामों में एक बार फिर से बढ़ोतरी हुई है। सौ रुपए दाम बढ़ने के बाद सिलेंडर 2100 रुपए के पार पहुंच गया है। इसी दौरान व्यावसायिक सिलिंडर रिफिल (Gas cylinder refill) कराने वालों की संख्या में कमी आई है। पिछले 11 माह में करीब 60 प्रतिशत उपभोक्ताओं ने रसोई गैस सिलिंडर रिफिल कराना बंद कर दिया है।

Ad

बता दें कि रसोई गैस के दाम लगातार बढ़ रहे हैं। जनवरी 2021 में व्यावसायिक रसोई गैस सिलेंडर की जो कीमत 1391 रुपए हुआ करती थी। वहीं 11 महीने में 17 बार कीमतों में वृद्धि होने के बाद 19 किलो वजनी इस सिलिंडर की कीमत अब 2148.50 पहुंच गई है। छोटे ढाबे, ठेले पर एक सिलिंडर एक से डेढ़ माह से अधिक नहीं चल पाता। हल्द्वानी में व्यावसायी (Small businessmen) खासे परेशान दिख रहे हैं।

यह भी पढ़ें 👉  हल्द्वानी से टिकट मिलने पर भावुक हुए सुमित हृदयेश...बोले कांग्रेस ने नहीं खलने दी मां की कमी

दरअसल इंडेन गैस की हल्द्वानी व काठगोदाम एजेंसी (Haldwani or Kathgodam agency) के भीतर 689 व्यावसायिक उपभोक्ता हैं। रिपोर्ट्स के अनुसार जनवरी के बाद सिलेंर रिफिल कराने वालों की संख्या में कमी आई है। दोनों एजेंसियों को मिला भी लें तो केवल 369 उपभोक्ताओं ने ही सिलिंडर रिफिल कराए हैं। 420 व्यावसायियों ने सिलेंडर नहीं भराया है।

यह भी पढ़ें 👉  पहाड़ों की रानी मसूरी में हुई सीजन की दूसरी बर्फबारी...वीकेंड पर लुत्फ उठाने पहुंचे सैलानी

ये भी माना जा रहा है कि शायद घरेलू सिलिंडर का व्यावसायिक उपयोग भी इसकी वजह हो सकती है। इधर, इंडेन गैस हल्द्वानी के प्रबंधक रवि मेहरा ने जानकारी दी और बताया कि बुधवार को व्यावसायिक सिलिंडर के दाम बढ़े हैं, घरेलू सिलिंडर की कीमत पुरानी ही चलेंगी। अधिकारियों का कहना ये भी है कि कोविड काल में कई छोटे उद्यम बंद हो गए। कुछ ने व्यवसाय बदल लिया।

यह भी पढ़ें 👉  डीडीहाट नहीं तो क्या रामनगर से ही चुनाव लड़ेंगे पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत...?

हल्द्वानी में सिलेंडर के दाम

घरेलू सिलिंडर 14.2 किलो : 920 रुपये

5 किलो : 338.50 रुपये

10 किलो : 648 रुपये

व्यावसायिक सिलिंडर 19 किलो : 2148.50 रुपये

To Top