Dehradun News

उत्तराखंड की सड़कों पर पहले से ज्यादा इलेक्ट्रिक बसें दौड़ेंगी

Ad
Ad
Ad
Ad

देहरादून: उत्तराखंड की सड़कों पर भी महानगरों में दौड़ने वाली इलेक्ट्रिक बसें दिखाई देंगी। उत्तराखंड में वैसे तो इलेक्ट्रिक बसों ( electric buses in uttarakhand) का ट्रायल पहले ही हो गया था। इन बसों को संचालन स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत किया जा रहा है। देहरादून के दो रूटों पर इलेक्ट्रिक बसे अपनी सेवाएं दे रही हैं और अब इस लिस्ट में तीसरा रूट भी शामिल होने वाला है।

देहरादून ( electric buses in dehradun) में 10 बसें आईएसबीटी से रायपुर और रायपुर से सेलाकुई के लिए लोगों को अपनी सेवा दे रही है। तीसरे रूट के लिए हैदराबाद से पांच इलेक्ट्रिक बसों को देहरादून के लिए भेज दिया गया है। इन बसों का संचालन आईएसबीटी-एयरपोर्ट ( electric buses for airport in dehradun) रूट पर किया जाएगा। बसें बुधवार तक देहरादून पहुंच सकती हैं।

बता दें कि स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत राजधानी देहरादून में तीस बसों का संचालन किया जाएगा। इलेक्ट्रिक बसों का संचालन 21 जनवरी 2021 से हो चुका है। देहरादून में इन बसों का संचालन सुबह 6 बजे से शुरू हो जाता है और रात 9 बजे तक यात्री इसका लाभ ले सकते हैं। बसों का किराया 10 रुपए से 35 रुपए के बीच में है।

यह भी पढ़ें 👉  इंस्टाग्राम पर किशोर से दोस्ती महंगी पड़ी, दसवीं की छात्रा ने लुटा दिए लाखों रुपए

प्रदूषण फ्री ये गाड़ियां एक बार चार्ज होने के बाद ये बसें 150 से 180 किमी तक चलती हैं। इन बसों में यात्रियों की सुरक्षा का भी खास ध्यान रखा गया है। इन बसों में एससी, जीपीएस, सीसीटीवी कैमरे, ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन,आईटीएस डिसप्ले वैरियेबल मैसेज डिसप्ले, प्रत्येक सीट पर यूएसबी पोर्ट, इमरजेंसी बटन, ग्रैब हैंडल्स फायर सिस्टम, हाइड्रोलिक पावर स्टीयरिंग, डिस्क ब्रेक के साथ एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम जैसी सुविधाएं उपलब्ध हैं।

यह भी पढ़ें 👉  उत्तराखंड की स्कूल बस ने 14 वर्षीय आर्यन को कुचला, बेटे की मौत से सदमे में परिवार

उत्तराखंड में लगातार कई ऐसे फैसले लिए जा रहे हैं जो पर्यावरण के लिहाज से बेहद अहम है। उत्तराखंड रोडवेज भी अपनी बसों में सीएनजी किट लगाने की तैयारी कर रहा है और धीरे-धीरे इन बसों को भी इलेक्ट्रिक वर्जन में तब्दील करने का प्लान है।

Join-WhatsApp-Group
Ad
To Top