Uttarakhand News

उत्तराखंड में नए राशनकार्ड धारकों के लिए अच्छी खबर…अब आपके भी बनेंगे आयुष्मान कार्ड


उत्तराखंड में नए राशनकार्ड धारकों के लिए अच्छी खबर...अब आपके भी बनेंगे आयुष्मान कार्ड

हल्द्वानी: राशनकार्ड धारकों की लिस्ट (List of ration card holders) में जो हाल ही में जुड़े हैं, उनके लिए खुशखबरी है। दरअसल अब आपके भी आयुष्मान कार्ड (Ayushman Card) बन सकेंगे। जिसके तहत अनुबंधित अस्पतालों में पांच लाख रुपए का इलाज (Treatment 5 lakhs Rs.) भी फ्री में मिलेगा। गौरतलब है कि पुरानी व्यवस्था के हिसाब से अबतक 2014-15 तक बने राशन कार्डों से ही आयुष्मान कार्ड बनाए जा रहे थे।

खाद्य आपूर्ति विभाग (Food supply department) ने पुरानी व्यवस्था को खत्म करते हुए 2021 तक बने नए राशन कार्डों के धारकों को राहत प्रदान की है। अब आयुष्मान सोसायटी को नए कार्डों के साथ पुराने रिन्यू किए गए कार्डों का डाटा (card data) उपलब्ध करा दिया गया है। बता दें कि इस फैसले से पांच लाख से भी अधिक परिवारों के 20 लाख से भी अधिक सदस्यों को फायदा होगा।

यह भी पढ़ें 👉  उत्तराखंड में कोरोना वायरस की नई SOP जारी, शादी समारोह के लिए बनाए गए नियम

आयुष्मान कार्ड बनाने के लिए तैयारियां हो गई हैं। इसके लिए एनआईसी के जरिये नेशनल हेल्थ अथॉरिटी (एनएचए) के पोर्टल (Data linked to portal) से सारे डाटा को लिंक कर दिया गया है। 18 लाख से अधिक परिवारों का डाटा पहले से लिंक होने के बाद अब राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा और राज्य खाद्य सुरक्षा के तहत प्रदेश में 23 लाख परिवार और 89 लाख कुल सदस्यों का डाटा विभाग की ओर से दे दिया गया है।

यह भी पढ़ें 👉  उत्तराखंड की शान है ऋषभ...WTC में एक हज़ार रन पूरे करने वाले दुनिया के पहले विकेटकीपर बने पंत

कार्ड में एक बदलाव भी आया है। पहले कार्ड पर दस डिजिट का नंबर होता था, जिसे अब 12 डिजिट (12 digit number card) का कर दिया है। आयुष्मान सोसायटी पूरी तत्परता से कार्यों में जुटी है। जानकारी के मुताबिक कॉमन सर्विस सेंटर (Common service centre), किसी भी अस्पताल में आयुष्मान कार्ड बन सकेगा। हर जगह कार्ड बनाने को लेकर जागरुकता फैलाई जा रही है।

यह भी पढ़ें 👉  अच्छी खबर...काठगोदाम में जल्द शुरू होगा बिजली से चलनी वाली ट्रेनों का संचालन

याद रहे कि अब कार्ड बनाने की प्रक्रिया को पारदर्शी (transparent process) बनाने हेतु इसमें बायोमेट्रिक (Biometric) अनिवार्य किया गया है। इससे होगा ये कि व्यक्ति का कार्ड बनने के लिए सारी डिटेल आ जाएगी। बच्चों या बुजुर्ग के लिए आंखों की मशीन से कार्ड बनाए जाने के निर्देश दिए हैं। खास बात ये भी है कि आप राशन कार्ड के अलावा मुख्यमंत्री स्वास्थ्य बीमा योजना के कार्ड, राशन कार्ड की संख्या, मोबाइल नंबर से भी आयुष्मान कार्ड बना सकते हैं।

To Top