Nainital-Haldwani News

हल्द्वानी में पटाखों की बिक्री के लिए इन नियमों का करना होगा पालन


हल्द्वानी में पटाखों की बिक्री के लिए इन नियमों का करना होगा पालन

हल्द्वानी: दीपावली का त्योहार ना सिर्फ दीयों की रौशनी बल्कि जश्न में की जाने वाली आतिशबाजी के लिए भी जाना जाता है। नैनीताल जिले व हल्द्वानी में दिवाली को लेकर खास तैयारियां हो गई हैं। एक तरफ लोग घरों में साफ-सफाई से लेकर रंग रोगन कराने व झालरें लगाने के काम को अंतिम रूप दे रहे हैं। वहीं पुलिस भी अपनी जिम्मेदारियों को निभाने में लगी हुई है।

इसी कड़ी में हल्द्वानी शहर का ट्रैफिक भी डायवर्ट किया गया है। वहीं रविवार को एसएसपी नैनीताल प्रीति प्रियदर्शिनी द्वारा आगामी धनतेरस व दीपावली पर्व के अवसर पर सुरक्षा के दृष्टिगत हल्द्वानी के मुख्य बाजार व पटाखों की दुकानों का औचक निरीक्षण किया गया। नैनीताल पुलिस ने हल्द्वानी में पटाखे लगाने समेत कई महत्वपूर्ण दिशा निर्देश जारी किए हैं।

1- निरीक्षण के दौरान बाजार में बड़ रही भीड़ के मद्देनजर दुकानदारों/विक्रेताओं को उचित व्यवस्थाओं को बनाये जाने, ग्राहकों का रिकार्ड रखने तथा आवश्यक सुरक्षा व्यवस्था के संसाधनों को लगाये जाने हेतु आग्रह किया गया। बड़ी दुकानों के आगे पर्याप्त पार्किग व्यवस्था किये जाने हेतु दुकानों के स्वामियों को बताया गया।

2- व्यापारियों द्वारा बाजारों व अन्य स्थानों पर आतिशबाजी, पटाखों की खरीद/बिक्री प्रारम्भ की जा रही है। थाना प्रभारी व चौकी प्रभारी को वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक नैनीताल द्वारा निर्देशित किया गया है कि वह अपने-अपने थाना/चौकी क्षेत्रान्तर्गत विस्फोटक पदार्थ व आतिशबाजी की दुकानों/गोदामों या अन्यत्र एकत्रित कर रखे जाने के स्थानों की समय से पूर्व जानकारी लें ले। यह सुनिश्चित कर लें कि अधिकृत व्यक्ति (लाईसेन्सी) ही इस प्रकार के व्यवसाय में रहे। साथ ही लाईसेन्स की शर्तो का कड़ाई से अनुपालन कराया जाये, जिससे कोई अनियमितता न हो सके तथा सुरक्षित स्थानों पर ही आतिशबाजी की जाये।

यह भी पढ़ें 👉  हल्द्वानी कॉरपोरेट क्रिकेट लीग में विशाल कैटरर्स ने विवेकानन्द हॉस्पिटल को हराया

3- क्षेत्राधिकारियों हल्द्वानी को निर्देशित किया गया कि वह समय-समय पर अपनी टीम के साथ दुकानों/गोदामों/लाईसेन्स धारियों की गहनता से चैकिंग करेंगे तथा अनियमितता पाये जाने पर उल्लंघनकर्ताओं के विरुद्ध समय से आवश्यक प्रभावी वैधानिक कार्यवाही करना सुनिश्चित करेंगे। इसी की भांति जनपद के समस्त क्षेत्राधिकारी भी अपने-अपने सर्किलों में आवश्यक कार्यवाही अमल में लायेंगे।

4- मुख्य अग्निशमन अधिकारी, जनपद नैनीताल को निर्देशित किया गया है कि अपने अधीन सभी अग्निशमन इकाईयों को शासन द्वारा निर्धारित किये गये अतिशबाजी/फायर क्रैकर की दुकानों को लगाये जाने वाले स्थानों में अग्मिशमन उपकरणों एवं वाहनों को अनिवार्य रूप से उपलब्ध करायेंगे तथा पटाखों की दुकानों में सभी फायर उपकरणों की निरन्तर चैकिंग करेगें।

5- दीपावली में पूर्व से ही कार्यक्रमों के आयोजन के दृष्टिगत महिलाओं, पुरूषों व बच्चों के द्वारा बाजारों/स्थलों में खरीदारी की जाती है जिससे बाजार में भीड़ हो जाती है। इसके साथ ही असामाजिक तत्वों जैसे चोर, जेब कतरन, चैन स्नैचर आदि गिरोह सक्रिय हो जाते है। समस्त थाना/चौकी प्रभारियों को निर्देशित किया गया है कि अपने-अपने थाने/चौकी क्षेत्रों में सुढृढ़ पुलिस प्रबन्ध व पिकेट/गश्त को प्रभावी करना सुनिश्चित करेंगे।

यह भी पढ़ें 👉  दहेज में बुलेट और कार नहीं मिली तो शादी के दूसरे ही दिन पति ने पत्नी को दिया तलाक, किच्छा का मामला

6- दीपावली पर्व के अवसर पर व्यापक स्तर पर जुआ खेलने का प्रचलन रहता हैं तथा काफी अधिक मात्रा में सट्टा कारोबारियों के द्वारा इस प्रकार की अवैध गतिविधियों को अन्जाम दिया जाता है जिस कारण कानून व्यवस्था प्रभावित हो जाती है। समस्त थाना प्रभारी/चौकी प्रभारी व्यक्तिगत रुचि लेकर ऐसे जुआरी, सट्टा कारोबारियों आदि की गतिविधियों पर कड़ी निगरानी रखे और समय से इनका पता लगाकर इस दिशा में ठोस प्रभावी निरोधात्मक कार्यवाही करना सुनिश्चित करेंगे।

7- सट्टा एवं जुए में संलिप्त व्यक्तियों द्वारा शराब एवं मादक पदार्थो का सेवन किया जाता है जिस क्रम में अवैध शराब एवं मादक पदार्थो के निमार्ण तथा बिक्री पर पूर्ण नियंत्रण कायम करना एवं अवैध धन्धों में लिप्त व्यक्तियों के विरूद्ध ठोस/प्रभावी कार्यवाही करना सुनिश्चित करेंगे।

8- धनतरेस के दिन खरीददारी के कारण बाजारों में महिलाओं/बच्चों/पुरूषों की काफी भीड़ रहती हैं और देर रात्रि तक बाजार के बन्द होने तक भारी भीड़ व उसके बाद जनता का अपने-अपने घरों को आना-जाना बना रहता हैं। इसी प्रकार दीपावली के मुख्य पर्व पर भी विशेष भीड़ रहती है। अतः पर्याप्त सुरक्षा व्यवस्था सुनिश्चित करने के लिये सुदढ़ पुलिस प्रबन्ध व गश्त की प्रभावी व्यवस्था परम आवश्यक होगी। बाजारों के अतिरिक्त आने जाने के मार्ग, गली मोहल्लों में विशेष गश्त व चौकसी बरती जाये।

यह भी पढ़ें 👉  अच्छी खबर है...दिल्ली से उत्तराखंड के तीन शहरों के लिए चलेंगी AC बसें

9- बैंक, सर्राफा बाजार, सर्राफों की दुकान एवं अन्य महत्वपूर्ण प्रतिष्ठानों के आस-पास समुचित गश्त व्यवस्था व स्थायी पिकेट लगाना सुनिश्चित किया जाये, ताकि किसी भी दशा में किसी भी प्रकार की कोई अप्रिय घटना न होने पायें।

10- प्रभारी बम डिस्पोजल एवं डॉग स्क्वायड को निर्देशित किया गया है कि वह रेलवे स्टेशन बस स्टेशन, होटलों ,ढाबों रेस्टोरेंट्स के आस-पास व भीड़भाड़ वाले क्षेत्रों में सघन चेकिंग करना सुनिश्चित करेंगे।

11- निर्देशित किया गया है कि दीपावली पर्व में होने वाली अत्यधिक भीड़ के चलते किसी कारणवश यदि कोई नाबालिक गुमशुदा हो जाता है तो उसकी बरामदगी हेतु एक बरामदगी स्क्वाड विशेष रूप से प्रभावी रहेगा तथा बाजार में अनाउंसमेंट के माध्यम से भी आने जाने वाले लोगों को सूचित किया जाएगा।

12- इसके अतिरिक्त थाना कोतवाली में वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक महोदया द्वारा अपर पुलिस अधीक्षक हल्द्वानी, क्षेत्राधिकारी यातायात, क्षेत्राधिकारी हल्द्वानी, निरीक्षक यातायात, प्रभारी निरीक्षक हल्द्वानी एवं हल्द्वानी कोतवाली के समस्त चौकी प्रभारियों को दीपावली पर्व को सकुशल एवं शान्तिपूर्वक संपन्न कराये जाने हेतु दिशा-निर्देश दिये गये।

Ad
Ad - Vendy Sr. Sec. School
Ad
Ad

हल्द्वानी लाइव डॉट कॉम उत्तराखंड का तेजी से बढ़ता हुआ न्यूज पोर्टल है। पोर्टल पर देवभूमि से जुड़ी तमाम बड़ी गतिविधियां हम आपके साथ साझा करते हैं। हल्द्वानी लाइव की टीम राज्य के युवाओं से काफी प्रोत्साहित रहती है और उनकी कामयाबी लोगों के सामने लाने की कोशिश करती है। अपनी इसी सोच के चलते पोर्टल ने अपनी खास जगह देवभूमि के पाठकों के बीच बनाई है।

© 2021 Haldwani Live Media House

To Top