Nainital-Haldwani News

बधाई: एशियन गेम्स के लिए हल्द्वानी महिला कॉलेज की छात्रा नव्या पांडे का Team India में चयन

बधाई: एशियन चैंपियनशिप के लिए हल्द्वानी महिला कॉलेज की छात्रा नव्या पांडे का भारतीय टीम में चयन

हल्द्वानी: खेल के क्षेत्र में बेटियों का कद लगातार बढ़ता जा रहा है। हल्द्वानी की एक बेटी ने सिर्फ शहर का ही नहीं बल्कि पूरे उत्तराखंड का नाम रौशन किया है। दरअसल हल्द्वानी महिला कॉलेज की छात्रा नव्या पांडे का चयन एशियन चैंपियनशिप के लिए भारतीय जुजित्सु टीम में हो गया है। हल्द्वानी से दो जबकि पूरे उत्तराखंड से कुल चार लोगों का चयन हुआ है।

ये तो लाजमी है कि किसी भी मंजिल पर पहुंचने से पहले बहुत तरह की बाधाएं झेलनी पड़ती हैं। हल्द्वानी जज फार्म निवासी नव्या पांडे महिला कॉलेज की एमए तृतीय सेमेस्टर अंग्रेजी की छात्रा है। कई नेशनल, इंटरनेशनल पदक हासिल करने के बावजूद एशियन चैंपियनशिप में सेलेक्ट होने के लिए नव्या को मुश्किलों का सामना करना पड़ा।

मुसीबतें आर्थिक रूप से जुड़ी हुई थीं। दरअसल छात्रा की आर्थिक स्थिति ठीक ना होने के कारण उसका एशियन प्रतियोगिता में प्रतिभाग करने का सपना दूर जाता दिख रहा था। मगर नैनीताल बैंक की एमबीपीजी शाखा प्रायोजक के रूप में आगे आई और बेटी के सपनों को आगे बढ़ाने का फैसला किया।

यह भी पढ़ें 👉  सुशीला तिवारी अस्पताल में तीमारदारों की हेल्प करेगी नैनीताल पुलिस

बता दें कि नैनीताल बैंक प्रबंधक निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी दिनेश पंत ने कॉलेज की एसोसिएट प्रोफेसर डॉ. रजनी मेहरा की रिक्वेस्ट को स्वीकार करते हुए नव्या पांडे को आर्थिक सहयोग प्रदान किया। गुरुवार को हुए एक कार्यक्रम में सहायता प्रदान की गई। इस मौके पर प्राचार्य डॉ. शशि पुरोहित ने बताया कि कॉलेज स्टाफ ने भी नव्या की मदद की है।

जब किसी की आंखों में बड़े सपने होते हैं तो आसपास के लोग भी उन्हें पूरा करने के लिए जी जान लगा देते हैं। हल्द्वानी में एलआईसी में कार्यरत योगेंद्र मेहरा ने भी व्यक्तिगत रूप से नव्या को सहयोग राशि देकर मदद दी है। नव्या ने इसके लिए एसोसिएट प्रोफेसर डॉ. रजनी मेहरा का आभार जताया और कहा कि उनके बिना ये संभव नहीं था।

यह भी पढ़ें 👉  हल्द्वानी आ रही बस के नट गिरे, चालक नवीन की सूझबूझ ने बचाई 33 यात्रियों की जान

बहरहाल अब नव्या का चयन आबुधाबी में 13 से 16 सितंबर तक होने वाले एशियन गेम जुजुत्सु के लिए हुआ है। 2017 में हुई जित्सु प्रतियोगिता से शुरू हुआ नव्या का सफर शानदार रहा है। गोल्ड मेडल जीतने के बाद नव्या ने जीत की झड़ी लगा दी। 2017 में दिल्ली में हुए राष्ट्रीय जु जित्सु में उसने दो गोल्ड मेडल, 2018 में केरल में एक गोल्ड मेडल व वर्ष 2019 में चेन्नई में दो गोल्ड मेडल जीते।

2017 में तुर्कमेनिस्तान में इंडियन ओलिंपिक एसोसिएशन और खेल मंत्रालय के तत्वाधान में हुए एशियाई इनडोर और मार्शल आर्ट गेम्स में चौथी रैंक हासिल करने के बाद 2019 में चेन्नई में हुई दक्षिण एशियाई चैंपियशिप में नव्या ने फिर गोल्ड मेडल जीता। सिलसिला लगातार चलता ही आ रहा है। 2019 में थाईलैंड में ग्रैंड प्रिक्स वर्ल्ड रैंकिंग टूर्नामेंट में कांस्य और 2020 में भी नव्या ने यूरोप में हुई विश्व युगल ई-टूर्नामेंट में स्वर्ण पदक अर्जित किया।

यह भी पढ़ें 👉  हल्द्वानी संकल्प कोचिंग के बच्चों को शाबाशी दें, JEE Mains में 13 बच्चे लेकर आए रिकॉर्ड अंक

इस बार भी सभी को उम्मीद है कि एशियन चैंपियनशिप में भारत का प्रतिनिधित्व करते हुए नव्या अच्छा प्रदर्शन करेगी। बता दें कि नव्या पांडे के अलावा उत्तराखंड से कुल चार खिलाड़ी चैंपियनशिप में शिरकत करेंगे। जिनमें हल्द्वानी के विनोद लखेरा, ऋषिकेश की शिवानी गुप्ता और रुद्रपुर के कमल सिंह शामिल हैं।

जु जित्सु एसोसिएशन ऑफ उत्तराखंड के महासचिव रैसी विनय कुमार जोशी के मुताबिक सभी खिलाड़ी जुजित्सु एसोसिएशन ऑफ इंडिया की ओर से में शामिल होंगे। साथ ही ये भी जानकारी दी कि प्रतियोगिता में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ी ओलंपिक काउंसिल ऑफ एशिया (ओसीए) के नेतृत्व में बैंकाक, चोनबुरी में आयोजित होने वाले छठवें एशियन इंडोर एंड मार्शल आर्ट्स गेम्स के लिए भी क्वालीफाई करेंगे।

हल्द्वानी लाइव डॉट कॉम उत्तराखंड का तेजी से बढ़ता हुआ न्यूज पोर्टल है। पोर्टल पर देवभूमि से जुड़ी तमाम बड़ी गतिविधियां हम आपके साथ साझा करते हैं। हल्द्वानी लाइव की टीम राज्य के युवाओं से काफी प्रोत्साहित रहती है और उनकी कामयाबी लोगों के सामने लाने की कोशिश करती है। अपनी इसी सोच के चलते पोर्टल ने अपनी खास जगह देवभूमि के पाठकों के बीच बनाई है।

© 2021 Haldwani Live Media House

To Top