Uttarakhand News

उत्तराखंड होम स्टे योजना पहले से हुई आसान, अब आपको मिलेगी ज्यादा सब्सिडी



देहरादून: मंगलवार को हुई धामी कैबिनेट ( CM DHAMI CABINET MEETING) बैठक में 28 प्रस्तावों पर मोहर लगी। कैबिनेट के अधिकतर फैसलों ने राहत का काम किया है। पर्यटन को बढ़ावा देने को लेकर सरकार गंभीर है। इस वजह से कैबिनेट ने होम स्टे निर्माण प्रक्रिया को पहले से आसान बा दिया है।

कैबिनेट ने होम स्टे योजना (Home Stay Scheme) में अधिकतम सब्सिडी 10 लाख से बढ़ाकर 15 लाख रुपये या फिर लागत का 50 फीसद जो भी अधिक हो, करने पर मुहर लगा दी है। इसके अलावा अब उत्तराखंड में होम स्टे लीज ली हुई जमीन पर भी बनाए जा सकते हैं।

यह भी पढ़ें 👉  उत्तराखंड में पर्यटकों के लिए बनेगा गाइडेंस ऐप, हवाई यात्रा का किराया भी होगा कम!

इससे होम स्टे ( Home stay loan in uttarakhand) की संख्या बढ़ेगी और पर्यटक भी पर्वतीय गांव की तरफ आएंगे, मौजूदा वक्त में उन्हें गांव में होटल व रहने की सुविधा नहीं मिल पाती है। पर्यटकों की संख्या के बढ़ने से स्थानीय लोगों को भी रोजगार मिलेगा। कोरोना वायरस ने उत्तराखंड को आर्थिक मजबूती देने वाले पर्यटन की कमर पूरी तरह से तोड़ दी थी।

यह भी पढ़ें 👉  उत्तराखंड:राष्ट्रपति की VVIP ड्यूटी के 19 पुलिसकर्मियों को हुआ कोरोना, 400 लोगों के लिए गए सैंपल

लोगों को जो घाटा हुआ है उससे उन्हें उभारने के लिए कैबिनेट ने पर्यटन के क्षेत्र में रोजगार के ज्यादा से ज्यादा अवसर उपलब्ध कराने के उद्देश्य से दीनदयाल उपाध्याय गृह आवास (होम स्टे) योजना को पहले से आसान बना रही है। योजना के तहत दी जाने वाली सब्सिडी बढ़ाई गई है तो लीज की भूमि पर भी होम स्टे बनाने की अनुमति दी गई है। ईको टूरिज्म विंग (Eco Tourism Wing) का गठन किया है।

यह भी पढ़ें 👉  देवस्थानम बोर्ड के भविष्य पर कभी भी हो सकती है घोषणा,सतपाल महाराज ने CM धामी को सौंपी रिपोर्ट

पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज (Tourism Minister Satpal Maharaj) ने कहा कि अब कैबिनेट के निर्णय के बाद होम स्टे की मुहिम तेजी से आगे बढ़ेगी। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी भी उत्तराखंड में चल रही होम स्टे योजना की सराहना कर चुके हैं। इसे देखते हुए सरकार का इस योजना पर खास फोकस है। राज्य में अब तक 3600 से अधिक होम स्टे अपने सेवा सैलानियों को दे रहे हैं।

Ad
Ad
Ad - Vendy Sr. Sec. School
Ad
Ad

हल्द्वानी लाइव डॉट कॉम उत्तराखंड का तेजी से बढ़ता हुआ न्यूज पोर्टल है। पोर्टल पर देवभूमि से जुड़ी तमाम बड़ी गतिविधियां हम आपके साथ साझा करते हैं। हल्द्वानी लाइव की टीम राज्य के युवाओं से काफी प्रोत्साहित रहती है और उनकी कामयाबी लोगों के सामने लाने की कोशिश करती है। अपनी इसी सोच के चलते पोर्टल ने अपनी खास जगह देवभूमि के पाठकों के बीच बनाई है।

© 2021 Haldwani Live Media House

To Top