Jobs

भारतीय वायु सेना ने 174 पदों पर निकाली भर्ती, 10वीं पास भी कर सकते हैं आवेदन

भारतीय वायु सेना ने 174 पदों पर निकाली भर्ती, 10वीं पास भी कर सकते हैं आवेदन

नई दिल्ली: भारतीय वायुसेना में नौकरी करने की इच्छा रखने वाले युवाओं के लिए अच्छी खबर है। भारतीय वायुसेना (Indian Air Force) ने ग्रुप सी सिविलियन के 174 पदों पर भर्ती निकाली है। इसके लिए आवेदन भी शुरू हो गए हैं।

इच्छुक उम्मीदवार भारतीय वायुसेना की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी आधिसूचना को देख सकते हैं। बता दें कि मल्टी टास्किंग स्टाफ, कुक, एलडीसी, स्टोर कीपर, पेंटर, अधीक्षक समेत कई पदों के लिए आवेदन भरे जा सकते हैं।

गौरतलब है कि 10वीं पास उम्मीदवारों के लिए सरकारी नौकरी का इससे बढ़िया मौका नहीं आएगा। इस भर्ती अभियान के माध्यम से कुल 174 रिक्तियों को भरा जाना है। इच्छुक उम्मीदवार ‘रोजगार समाचार’ में इस विज्ञापन के प्रकाशन की तिथि से 30 दिनों (2 अक्टूबर) के अंदर आवेदन कर सकते हैं।

बता दें कि आवदेन निर्धारित प्रारूप के माध्यम से किया जा सकता है। पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं। भारतीय वायु सेना भर्ती 2021 नोटिफिकेशन का डायरेक्ट लिंक और जरूरी डिटेल्स नीचे देख सकते हैं।

यह भी पढ़ें 👉  अच्छी खबर, ONGC ने निकाली है सैकड़ों पदों पर भर्तियां, ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं आप

पदों का विवरण

कारपेंटर (एसके) – 03 पद

कुक – 23 पद

मल्टी टास्किंग स्टाफ – 103 पद

हाउस कीपिंग स्टाफ – 23 पद

लोअर डिवीजन क्लर्क – 10 पद

स्टोर कीपर – 06 पद

पेंटर – 02 पद

अधीक्षक (स्टोर) – 03 पद

मेस स्टाफ – 01 पद

कुल खाली पदों की संख्या – 174 पद

अनिवार्य क्वालिफिकेशन

1. कारपेंटर (एसके), पेंटर – मान्यता प्राप्त बोर्ड या संस्थान से 10वीं की होनी चाहिए। साथ ही मान्यता प्राप्त संस्थान से संबंधित ट्रेड में इंडस्ट्रीयल ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट सर्टिफिकेट या संबंधित ट्रेड में पूर्व कर्माचारी होना चाहिए।

2. कुक – मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10वीं पास (मैट्रिक) के साथ कैटरिंग में सर्टिफिकेट या डिप्लोमा और ट्रेड में 1 साल का अनुभव होना अनिवार्य।

यह भी पढ़ें 👉  अच्छी खबर, ONGC ने निकाली है सैकड़ों पदों पर भर्तियां, ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं आप

3. मल्टी टास्किंग स्टाफ, हाउस कीपिंग स्टाफ और मेस स्टाफ – मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10वीं पास होना चाहिए।

4. लोअर डिवीजन क्लर्क (LDC) – मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वीं पास। साथ ही कंप्यूटर और अंग्रेजी में 35 शब्द प्रति मिनट या हिंदी में 30 शब्द प्रति मिनट की टाइपिंग स्पीड होनी चाहिए।

5. स्टोर कीपर – किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वीं पास (इंटरमीडिएट) उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं।

6. अधीक्षक (स्टोर) – किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से ग्रेजुएट होना चाहिए। अधिक जानकारी के लिए नोटिफिकेशन को ध्यान से पढ़ें।

सबसे ध्यान रखने योग्य बात ये है कि आवेदकों की उम्र सीमा 25 साल से ऊपर और 18 साल से नीचे नहीं होनी चाहिए। हालांकि सरकारी मानदंडों के अनुसार आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए आयु में छूट होगी।

यह भी पढ़ें 👉  अच्छी खबर, ONGC ने निकाली है सैकड़ों पदों पर भर्तियां, ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं आप

चयन प्रक्रिया

आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को सबसे पहले हर फॉर्म के हर मापदंड पर परखा जाएगा। मतलब सभी आवेदनों की आयु सीमा, न्यूनतम योग्यता, दस्तावेज और सर्टिफिकेट की जांच की जाएगी।

फिर पात्र उम्मीदवारों को लिखित परीक्षा के लिए कॉल लेटर जारी किए जाएंगे। इसके बाद लिखित परीक्षा आयोजित होगी। बता दें कि लिखित परीक्षा न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता के आधार पर होगी।

वेतनमान

सुपरिटेंडेंट (स्टोर) – 7वें वेतन आयोग के अनुसार पे लेवल-4

एलडीसी (LDC), स्टोर कीपर, कुक, पेंटर और कारपेंटर – पे लेवल- 2 (7th cpc)

हाउस कीपिंग, मेस स्टाफ और मल्टी टास्किंग स्टाफ (MTS) – पे लेवल – 1 (7th cpc)

आधिकारिक वेबसाइट

यहां पढ़ें नोटिफिकेशन

हल्द्वानी लाइव डॉट कॉम उत्तराखंड का तेजी से बढ़ता हुआ न्यूज पोर्टल है। पोर्टल पर देवभूमि से जुड़ी तमाम बड़ी गतिविधियां हम आपके साथ साझा करते हैं। हल्द्वानी लाइव की टीम राज्य के युवाओं से काफी प्रोत्साहित रहती है और उनकी कामयाबी लोगों के सामने लाने की कोशिश करती है। अपनी इसी सोच के चलते पोर्टल ने अपनी खास जगह देवभूमि के पाठकों के बीच बनाई है।

© 2021 Haldwani Live Media House

To Top