Uttarakhand News

रेजिस्टर हुआ पुराना,उत्तराखंड के 119 कॉलेजों में बायोमीट्रिक से लगेगी विद्यार्थियों की उपस्थिति


Ad
Ad
Ad
Ad

देहरादून: उत्तराखंड के सभी सरकारी कॉलेज अब स्मार्ट होंगे। इससे कॉलेजों में बच्चों की उपस्थिति को बढ़ाया जाएगा क्योंकि उन्हें अब बायोमीट्रिक से उपस्थिति दर्ज करानी होगी। शिक्षा विभाग ने इसकी तैयारी कर ली है और उत्तराखंड के 119 कॉलेजों में इस व्यवस्था को लागू किया जाएगा।

संयुक्त निदेशक एएस उनियाल ने इसकों लेकर जानकारी दी। उन्होंने कहा कि कर्मचारियों एवं शिक्षकों के लिए बायोमीट्रिक से उपस्थिति को अनिवार्य किए जाने के बाद अब छात्र-छात्राओं के लिए इस व्यवस्था को लागू किया जाएगा। इसी सत्र से इस व्यवस्था को लागू किए जाने की तैयारी विभाग की है।

यह भी पढ़ें 👉  नैनीताल आई महिला पर्यटक ने बॉयफ्रेंड से लड़ाई के बाद नशे में काटी हाथ की नस

हालांकि अभी कॉलेजों में नया सत्र शुरू नहीं हुआ है जो एक जुलाई से शुरू होता था। सीबीएसई बोर्ड का रिजल्ट जारी नहीं हुआ। इसके साथ कोरोना वायरस की वजह से कई जगह परीक्षाएं चल रही हैं। वहीं सत्र में भी देरी हुई है। बायोमीट्रिक से उपस्थिति को अनिवार्य करने का मकसद छात्र-छात्राओं के पठन-पाठन और उपस्थिति को सुनिश्चित करना है।

यह भी पढ़ें 👉  नैनीताल समेत कुमाऊं के चार जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी

उच्च शिक्षा विभाग के संयुक्त निदेशक एएस उनियाल ने कहा कि अभी महाविद्यालयों में छात्रों के एडमिशन नहीं हुए।विभाग की ओर से एडमिशन के लिए पोर्टल खोल दिया गया है। नए सत्र के लिए छात्र-छात्राओं के एडमिशन होंगे। इसके बाद महाविद्यालयों के स्तर से छात्र-छात्राओं के लिए बायोमीट्रिक से उपस्थिति दर्ज की जाएगी।

यह भी पढ़ें 👉  देवभूमि के लिए IRCTC का स्पेशल पैकेज, लद्दाख जाना चाहते हैं तो ज़रूर पढ़ें

Join-WhatsApp-Group
To Top