Jobs

भारतीय डाक विभाग ने 10वीं पास के लिए निकाली बंपर वैकेंसी, संख्या तीस हजार से ज्यादा


Uttarakhand Job News: भारतीय डाक विभाग ने देश के विभिन्न सर्किलों में 10वीं पास के लिए ग्रामीण डाक सेवकों के पद पर भर्ती निकाली हैं। विभाग ने सभी सर्किल को मिलाकर कुल 30041 वैकेंसी निकाली है। इन पदों के लिए 10वीं पास उम्मीदवार अप्लाई कर सकते हैं। इन पदों पर सेलेक्शन के लिए कोई लिखित परीक्षा नहीं होगी। इस भर्ती के लिए चयन मेरिट के आधार पर होगा। वहीं, मेरिट 10वीं में प्राप्त नबरों के आधार पर तैयार की जाएगी।

बता दें कि इस भर्ती के तहत ब्रांच पोस्टमास्टर, असिस्टेंट ब्रांच पोस्टमास्टर, डाक सेवक पदों को भरा जाना है। आवेदन प्रक्रिया शुरू हो गई है। इन पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की न्यूनतम आयु 18 वर्ष और अधिकतम 40 वर्ष होनी चाहिए। बता दे कि अधिकतम आयुसीमा में अनुसूचित जाति को पांच वर्ष व ओबीसी वर्ग को तीन साल की छूट प्रदान की जाएगी।

शैक्षिक योग्यता

इन पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को मान्यता प्राप्त स्कूल शिक्षा बोर्ड से 10वीं कक्षा में पास होना चाहिए। साथ ही 10वीं में मैथ्स, स्थानीय भाषा और अंग्रेजी में पास होना भी जरूरी है।

वेतन

इन पदों केलिए सैलरी अलग-अलग है। बीपीएम पद पर चयन होने के बाद 12,000 रुपये से 29,380 रुपये मिलेंगे। वहीं, एबीपीएम/डाक सेवक पद के लिए 10,000 रुपये से 24,470 रुपये तक मिलेंगे।

सेलेक्शन प्रक्रिया

जानकारी दे दें कि ऑनलाइन जमा आवेदनों के आधार पर मेरिट सूची तैयार कर सेलेक्शन लिस्ट जारी किया जाएगा। ध्यान दें कि हायर एजुकेशन की योग्यता रखने वाले उम्मीदवारों को किसी भी प्रकार की प्राथमिकता नहीं दी जाएगी। अंतिम सेलेक्शन 10वीं में मिले नंबरों के आधार पर होगा।

आवेदन फीस

इन पदों के लिए जनरल व ओबीसी कैटेगरी के उम्मीदवारों को आवेदन फीस के रूप में 100 रुपये देने होंगे। वहीं, एससी, एसटी व सभी वर्गों की महिलाओं के लिए कोई फीस नहीं है। इस भर्ती से जुड़ी किसी भी प्रकार की जानकारी के लिए नोटिस पढ़ें। या फिर आधिकारिक वेबसाइट

To Top