Jobs

हो जाएं तैयार, उत्तराखंड पुलिस में भर्ती के लिए 10 जून से आयोजित होगी शारीरिक दक्षता परीक्षा


Police Recruitment In Uttarakhand:- प्रदेश में बेरोजगार और उत्तराखंड पुलिस में भर्ती की चाह रखने वाले युवाओं को सरकार द्वारा एक बड़ा मौका मिलने जा रहा है। उत्तराखंड लोक सेवा आयोग के तहत राज्य में पुलिस उपनिरीक्षक, गुल्मनायक और अग्निशमन अधिकारी द्वितीय के 222 खाली पदों पर भर्ती होने वाली है, जिसके लिए विभाग द्वारा शारीरिक दक्षता परीक्षा करवाने की तैयारी शुरू कर दी गई है। उत्तराखंड पुलिस विभाग 10 जून से राज्य के विभिन्न केद्रों पर अभ्यर्थियों की दक्षता परीक्षा आयोजित करवाएगा। (Uttarakhand Police Recruitment)

उत्तराखंड पुलिस में 222 खाली पदों पर भर्ती के लिए लोक सेवा आयोग उत्तराखंड द्वारा इस साल जनवरी में विज्ञापन जारी किया गया था। इस दौरान हजारों अभ्यर्थियों ने पुलिस विभाग में विभिन्न पदों पर भर्ती के लिए आवेदन किया था। इसमें पुलिस उप निरीक्षक के 108 पदों पर,गुल्मनायक के 89 पदों और अग्निशमन द्वितीय अधिकारी के रूप में 25 पदों पर भर्ती होनी है। (Vacancy in Uttarakhand police department)

भर्ती प्रक्रिया के लिए गठित हुई टीम

अपर पुलिस महानिदेशक प्रशासन अमित सिन्हा द्वारा शारीरिक दक्षता परीक्षा के लिए चयन समिति का गठन करने का आदेश जारी किया गया है। साथ ही अभ्यर्थियों के शारीरिक दक्षता परीक्षा के केंद्र भी तय कर दिए गए हैं।पुलिस विभाग द्वारा इन खाली पदों के लिए सबसे पहले शारीरिक दक्षता परीक्षा का आयोजन किया जा रहा है और इसके बाद उत्तराखंड लोक सेवा आयोग द्वारा शारीरिक दक्षता परीक्षा पास करने वाले अभ्यर्थियों की मुख्य परीक्षा का आयोजन करवाया जाएगा। पुलिस मुख्यालय के स्तर पर प्रस्तावित चयन समिति के अंतर्गत 46वीं वाहिनी पीएसी रुद्रपुर में पुरुष वर्ग के लिए सेनानायक 46 वीं पीएसी पंकज भट्ट की अध्यक्षता में तीन सदस्य चयन समिति तय हुई है। वहीं 31वीं वाहिनी पीएसी रुद्रपुर महिला वर्ग के लिए सेनानायक 31 पीएसी प्रीति प्रियदर्शनी की अध्यक्षता में 3 सदस्यीय चयन समिति काम करेगी। 40वीं वाहिनी पीएसी हरिद्वार में पुरुष वर्ग के लिए सेनानायक 40 पीएससी प्रदीप कुमार राय की अध्यक्षता में तीन सदस्य चयन समिति तय हुई है और ATC हरिद्वार पुरुष वर्ग में पुलिस अधीक्षक सरिता डोभाल की अध्यक्षता में समिति काम करेगी। इसी तरह आईआरबी द्वितीय देहरादून में महिला वर्ग के तहत अमित श्रीवास्तव की अध्यक्षता में समिति का गठन प्रस्तावित है। निर्देशानुसार प्रत्येक केंद्र में हर दिन 650 अभ्यर्थियों की शारीरिक दक्षता परीक्षा कराई जाएगी। ( Physical examination for Uttarakhand police recruitment)

शारीरिक परीक्षा के लिए निर्धारित केंद्र

• 46वीं वाहिनी पीएसी रुद्रपुर केंद्र में पुरुष वर्ग के 20159 पिथौरागढ़, बागेश्वर, चंपावत, अल्मोड़ा, उधम सिंह नगर और नैनीताल के अभ्यर्थियों की शारीरिक दक्षता परीक्षा होगी।

• 31वीं वाहिनी पीएसी रुद्रपुर केंद्र में महिला वर्ग की 10429 कुमाऊं के जिलों के अभ्यर्थियों की शारीरिक दक्षता परीक्षा होगी।

• ATC हरिद्वार केंद्र में पुरुष वर्ग के लिए चमोली, रुद्रप्रयाग, पौड़ी, टिहरी, उत्तरकाशी और हरिद्वार जिले के 13328 अभ्यार्थियों की शारीरिक दक्षता परीक्षा ली जाएगी।

• 40 वीं वाहिनी पीएसी हरिद्वार केंद्र में पुरुष वर्ग के लिए देहरादून के 15987 अभ्यर्थियों की परीक्षा होगी।

• आईआरबी द्वितीय देहरादून केंद्र में महिला वर्ग के लिए चमोली रुद्रप्रयाग पौड़ी टिहरी उत्तरकाशी देहरादून और हरिद्वार जिले की 12693 महिला अभ्यर्थियों की शारीरिक दक्षता परीक्षा आहूत की जाएगी।

• इसी तरह अग्निशमन द्वितीय अधिकारी पद के लिए आईआरबी प्रथम रामनगर नैनीताल केंद्र में पुरुष वर्ग के लिए राज्य भर के सभी जनपदों के 16969 अभ्यर्थियों की शारीरिक दक्षता परीक्षा होगी।

• देहरादून पुलिस लाइन में प्रदेश भर की महिला अभ्यर्थियों के लिए अग्निशमन द्वितीय अधिकारी पद पर शारीरिक दक्षता परीक्षा होगी. इस पद के लिए 10455 महिला अभ्यर्थी द्वारा आवेदन किया गया है।

• आईआरबी प्रथम रामनगर नैनीताल में पुरुष वर्ग के लिए अग्निशमन द्वितीय अधिकारी पद के लिए चयन समिति डीआईजी कुमाऊं योगेंद्र सिंह रावत के अध्यक्षता में काम करेगी। इसी तरह पुलिस लाइन देहरादून में महिला वर्ग में अग्निशमन अधिकारी पद पर गढ़वाल के आईजी करण सिंह नगन्याल की अध्यक्षता में चयन समिति काम करेगी. (Physical exam centre Uttarakhand police recruitment)

To Top