Nainital-Haldwani News

नैनीताल: पुलिस जवानों को की जाएगी सरप्राईज कॉल, घटनास्थल पर पहुंचने में देरी पड़ेगी भारी


नैनीताल: पुलिस जवानों को की जाएगी सरप्राईज कॉल, घटनास्थल पर पहुंचने में देरी पड़ेगी भारी

हल्द्वानी: पुलिस का घटनास्थल पर देर से ना पहुंचना कई बार महंगा साबित हो जाता है। अब पुलिसिंग को और बेहतर बनाने के लिए विभाग एक पहल कर रहा है। एक सरप्राइज रोल कॉल लांच किया जा रहा है। जिससे ये पता लग सकेगा कि पुलिस के जवान कितनी देर में घटना स्थल पर पहुंचते हैं। इसमें पुरुस्कार और दंड का भी प्रावधान रखा गया है।

लाजमी है कि अब पुलिस को अधिक चौकन्ना रहना होगा। बुलाने पर तुरंत मौके पर पहुंचना होगा। इसी के आधार पर पुलिस कर्मचारी की सही स्थिति का पता चलेगा। बता दें कि पुलिस विभाग में सरप्राइज रिस्पॉन्स कॉल का प्रयोग सूचना के बाद मौके पर कर्मचारी के पहुंचने के समय के संबंध में किया जाता है। घटना के बुलावे पर कर्मचारी को वहां पहुंचने में कितना समय लगता है, इसकी जांच इस विधि के जरिए होती है। इसके तहत कर्मचारी को अनावश्यक रूप से भी बुलाया जा सकता है।

यह भी पढ़ें 👉  उत्तराखंड की शान है ऋषभ...WTC में एक हज़ार रन पूरे करने वाले दुनिया के पहले विकेटकीपर बने पंत

बहरहाल इस सरप्राईज रिस्पॉन्स कॉल के आधार पर जवानों की रैंकिंग भी तैयार की जाएगी। इसके साथ ही उन्हें पुरुस्कार अथवा दंड भी दिया जाएगा। इसके अलावा पुलिस विभाग के कर्मचारियों की मैपिंग के लिए लागू की जा रही विधि में उन्हें कोतवाली क्षेत्र के भीतर ही निवास भी करना होगा। ताकि वे समय से घटनास्थल पहुंच सकें। इधर, कोतवाली प्रभारी मनोज रतूड़ी ने बताया कि इस योजना को कोतवाली क्षेत्र में ही लागू किया जा रहा है। जिसके आधार पर पुलिस कर्मचारियों के कार्य व्यवहार का परीक्षण किया जाएगा।

To Top