Ad
Life Style

पोस्ट ऑफिस में बचत खाता देगा आपको अच्छे रिटर्न, अच्छे ब्याज़ के साथ पैसा रहेगा सुरक्षित

Ad
Ad
Ad
Ad
Ad

नई दिल्ली: पोस्ट ऑफिस में निवेश करने का अगर आप प्लान बना रहे तो अच्छा रिटर्न पा सकते हैं। पोस्ट ऑफिस की सेविंग्स स्कीम्स में आपको अच्छा रिटर्न मिल सकता है। सबसे अहम, इसमें निवेश किया पैसा पूरी तरह सुरक्षित रहता है। पोस्ट ऑफिस की सेविंग्स स्कीम्स में बेहद कम राशि से निवेश शुरू किया जा सकता है। इसके अलावा पोस्ट ऑफिस की स्मॉल सेविंग स्कीम्स में पोस्ट ऑफिस रिकरिंग डिपॉजिट अकाउंट खोलने का विकल्प भी आपके पास है।

ब्याज दर

पोस्ट ऑफिस की रिकरिंग डिपॉजिट स्कीम में मौजूदा समय में सालाना 5.8 फीसदी की ब्याज दर मौजूद है। यह ब्याज दर 1 अप्रैल 2020 से लागू है।इस स्मॉल सेविंग्स स्कीम में ब्याज को तिमाही आधार पर कंपाउंड किया जाता है।

निवेश की राशि

इस स्मॉल सेविंग्स स्कीम में कम से कम 100 रुपये प्रति महीने का निवेश किया जा सकता है।इसके अलावा इस योजना में 10 रुपये के मल्टीपल में किसी भी राशि में पैसा लगाया जा सकता है। पोस्ट ऑफिस में आरडी स्कीम में निवेश की कोई अधिकतम सीमा मौजूद नहीं है।

कौन खोल सकता है अकाउंट?

डाकघर की इस योजना में एक वयस्क और तीन वयस्क तक साथ मिलकर ज्वॉइंट अकाउंट खोल सकते हैं। इसके अलावा योजना में नाबालिग की ओर से अभिभावक या कमजोर दिमाग के व्यक्ति की ओर से अभिभावक भी अकाउंट खोला जा सकता है। इसके अलावा 10 साल से ज्यादा उम्र का नाबालिग अपने खुद के नाम में भी खाता खोल सकता है। इस स्कीम में किसी भी संख्या में अकाउंट खोले जा सकते हैं।

मैच्योरिटी

पोस्ट ऑफिस की आरडी स्कीम में अकाउंट खोलने की तारीख से पांच साल की अवधि (60 मासिक डिपॉजिट) पर मैच्योरिटी होती है। इस स्कीम में अकाउंट को संबंधित पोस्ट ऑफिस में ऐप्लीकेशन देकर आगे पांच साल के लिए और बढ़ाया जा सकता है। बढ़ी हुई अवधि के दौरान ब्याज दर वह होगी, जिस पर अकाउंट को खोला गया था। आगे बढ़ाए गए अकाउंट को इस बढ़ी हुई अवधि के दौरान किसी भी समय पर बंद किया जा सकता है। पूरे हुए सालों के दौरान, आरडी की ब्याज दर लागू होगी और एक साल से कम अवधि के लिए पोस्ट ऑफिस सेविंग्स अकाउंट की ब्याज दर लागू होगी। इसके अलावा डाकघर की आरडी स्कीम में अकाउंट को मैच्योरिटी की तारीख से बिना किसी जमा के पांच साल तक बनाए रखा जा सकता है।

Join-WhatsApp-Group
To Top