Nainital-Haldwani News

नैनीताल DSB कॉलेज की छात्रा रश्मि पंत ने क्रैक की IIT-JAM परीक्षा, पूरे देश में मिली 49वीं रैंक


College Photo - Kafal Tree
Ad
Ad

नैनीताल: देश की सबसे कठिनतम परीक्षाओं में गिनी जाने वाली IIT परीक्षा के परिणाम हर बार उत्तराखंड के लिए अच्छे साबित होते हैं। इस बार नैनीताल डीएसबी कॉलेज में पढ़ने वाली बीएससी की छात्रा रश्मि पंत ने इस परीक्षा में नाम रौशन किया है। बचपन से ही पढ़ने में अव्वल रही रश्मि ने आईआईटी जैम परीक्षा में पूरे देश में 49वीं रैंक प्राप्त की है। उनका चयन कानपुर आईआईटी में हुआ है। बता दें कि रश्मि की मां भोजनमाता हैं।

Ad
Ad

बता दें कि रश्मि की माता प्रभा पन्त विद्यालय में भोजनमाता हैं। बेटी की प्राथमिक शिक्षा पिथौरागढ़ जिले में स्थित राजकीय प्राथमिक विद्यालय भट्टीगांव बेरीनाग से पूरी हुई है। इसके बाद रश्मि ने राजकीय बालिका इंटर कालेज बेरीनाग से कक्षा 6 से कक्षा 12 तक की पढ़ाई पूरी की है। रश्मि बचपन से पढ़ाई के मामले में आगे रही हैं। यही वजह है कि वह फिलहाल वक्त में कुमाऊं विश्वविद्यालय नैनीताल डीएसबी परिसर से बीएससी कर रही हैं।

गौरतलब है कि विज्ञान से जुड़ा हर छात्र एक ना एक बार आईआईटी परीक्षा जरूर देता है। लेकिन ये बात भी है कि इसमें बहुत कम बच्चे ही सफल हो पाते हैं। रश्मि ने अपनी मेहनत और लगन से ये मुकाम ना सिर्फ हासिल किया है बल्कि बड़े ही बेहतरीन अंदाज में हासिल किया है। बेटी ने आईआईटी जैम परीक्षा में अखिल भारतीय स्तर पर 49रैंक प्राप्त किया है, उनका आईआईटी कानपुर में चयन हुआ है। रश्मि ने अपनी इस उपलब्धि से भट्टीगांव व पूरा बेरीनाग क्षेत्र को गौरवान्वित किया है।

Join-WhatsApp-Group
Ad
Ad
Ad
To Top