National News

अब खिलाड़ियों को भी मिलेगा IIT में प्रवेश, स्पोर्ट्स कोटे की हो गई है शुरुआत

Sports Quota in IITः आईआईटी में प्रवेश करना देश के अधिकतर होनहारों का सपना होता है। किताबी पढ़ाई के बाद युवा इसमें दाखिला पा भी जाते हैं। ऐसे में खेलकूद की दुनिया से ताल्लुक रखने वाले युवाओं के लिए आईआईटी में प्रवेश पाना आसान नहीं होता। लेकिन अब खिलाड़ी युवाओं के लिए आईआईटी में दाखिल होने का रास्ता खुलने जा रहा है। इसकी पहल देश में आईआईटी मद्रास ने की है। ऐसे में अगर आप एक्वाटिक, एथलेटिक्स, शतरंज, क्रिकेट, बैडमिंटन, बास्केटबाल, फुटबाल, हाकी, स्क्वैश, टेबल टेनिस, लान टेनिस, वालीबाल और भारोत्तोलन जैसे खेलों से जुड़े हैं और पिछले चार वर्षों में प्रतिस्पर्धा के दौरान किसी भी राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर के खेल में कम से कम एक पदक जीत चुके हैं तो 2024-25 शैक्षणिक सत्र से आप यहां दाखिला पाने के उम्मीदवार बन सकते हैं।

बताते चलें कि आईआईटी मद्रास ने स्नातक में प्रवेश के लिए खेल कोटा शुरू करने की घोषणा की है। निदेशक वी कामाकोटी के अनुसार, शैक्षणिक सत्र 2024-25 से आईआईटी मद्रास स्पो‌र्ट्स एक्सीलेंस एडमिशन (एसईए) कार्यक्रम के तहत भारतीय युवाओं के लिए प्रति स्नातक कार्यक्रम में दो अतिरिक्त सीटों की पेशकश करेगा।

निदेशक वी कामाकोटी ने कहा कि हम खेल कोटा शुरू करने वाले पहले आइआइटी हैं। इसका उद्देश्य छात्रों को पुरस्कृत और प्रोत्साहित करना है, जिन्होंने अपनी पसंद के खेल में एक निश्चित स्तर की उत्कृष्टता हासिल की है। उन्होंने कहा कि प्रति कार्यक्रम दो सीटें एसईए के माध्यम से आवंटित की जाएंगी। एक सीट महिला को आवंटित की जाएगी, जबकि दूसरी पर किसी का भी चुनाव हो सकेगा।

उन्होंने बताया कि एसईए से प्रवेश के लिए उम्मीदवारों को जेईई (एडवांस्ड) में कामन रैंक लिस्ट (सीआरएल) या श्रेणी-वार रैंक सूची में एक स्थान हासिल करना होगा और पिछले चार वर्षों में प्रतिस्पर्धा के दौरान किसी भी राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर के खेल में कम से कम एक पदक जीतना होगा। उम्मीदवार को आईआईटी प्रवेश के लिए पात्रता मानदंड के अनुसार न्यूनतम आवश्यक कक्षा 12 अंक प्राप्त करना भी जरूरी होगा। खेलों की विशिष्ट सूची में उनके प्रदर्शन के आधार पर उम्मीदवारों द्वारा प्राप्त कुल स्कोर के आधार पर एक अलग खेल रैंक सूची (एसआरएल) तैयार की जाएगी। सीट आवंटन केवल एसआरएल के आधार पर किया जाएगा।

To Top
Ad