National News

CBSE ने जारी की बोर्ड परीक्षा की गाइडलाइन, छात्रों को मास्क पहनकर देना पूरा होगा Exam


CBSE ने जारी की बोर्ड परीक्षा की गाइडलाइन, छात्रों को मास्क पहनकर देना पूरा होगा Exam
Ad
Ad
Ad
Ad

नई दिल्ली: सीबीएसई ने छात्रों की बोर्ड परीक्षा के लिए सभी तैयारियां शुरू कर दी हैं। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (Central Board of Secondary Education) की तरफ से गाइडलाइन जारी की गई है। ये गाइडलाइन आगामी टर्म-1 की बोर्ड परीक्षा (term 1 board examination) को लेकर बनाई गई है। स्कूलों को सख्त निर्देश दिए गए हैं कि परीक्षा केंद्रों में कोरोना गाइडलाइन का सख्ती से पालन किया जाना चाहिए।

गौरतलब है कि कोरोना के खतरे को देखते हुए सीबीएसई अब भी बहुत देख-देख कर कदम रख रहा है। इसी कड़ी में गाइडलाइन में एक कक्षा में छात्रों की संख्या भी सीमित की गई (limited number of seats in one class) है। जी हां, अब टर्म-1 के लिए एक कक्षा में 12 और बड़े हॉल में सिफ 22 ही छात्र बैठाए जाएंगे। इसके अलावा केंद्रों पर भीड़ ना होने दी जाए, ये भी सुनिश्चित किया जाए।

यह भी पढ़ें 👉  करंट लगने से 10 कांवड़ियों की हुई मौत, 16 हॉस्पिटल में भर्ती

सबसे अहम बात जो गाइडलाइन में कही गई है वह यह है कि छात्रों को मास्क लगाकर ही परीक्षा देनी होगी। परीक्षा देने के लिए आ रहे छात्रों के लिए मास्क पहनना अनिवार्य किया गया है। वहीं केंद्रीय विद्यालय संगठन की उपायुक्त मीनाक्षी जैन (Meenakshi Jain) ने बताया कि बोर्ड परीक्षाओं को लेकर तैयारियां पूरी हो गई हैं।

यह भी पढ़ें 👉  सांसद मनोज तिवारी ने तोड़ा नियम, ट्रैफिक पुलिस ने काटा 41 हजार रुपए का चालान

इसके साथ ही गाइडलाइन के अनुसार हर केंद्र पर थर्मल स्क्रीनिंग (Thermal Screening), सैनिटाइजर (Sanitizer) की व्यवस्था होगी। बता दें कि कक्षा 10 के छात्रों की बोर्ड परीक्षा 30 नवंबर से 11 दिसंबर 2021 तक चलेंगीं। जबकि कक्षा 12 के छात्रों की मुख्य विषयों की परीक्षाएं एक दिसंबर से 22 दिसंबर तक चलेंगी। 90 मिनट के इस पेपर में छात्रों को पूरे टाइम मास्क पहने रहना होगा।

यह भी पढ़ें 👉  सांसद मनोज तिवारी ने तोड़ा नियम, ट्रैफिक पुलिस ने काटा 41 हजार रुपए का चालान

सीटिंग क्षमता

100 बच्चों की क्षमता वाले बड़े हॉल में – 22 छात्र

45 बच्चों की क्षमता वाली कक्षा में – 12 छात्र

Join-WhatsApp-Group
To Top