Uttarakhand News

खास मुहिम: उत्तराखंड के सभी सरकारी मेडिकल कॉलेजों में बनेंगे ट्रॉमा सेंटर, 24 घंटे मिलेगा इलाज


खास मुहिम: उत्तराखंड के सभी सरकारी मेडिकल कॉलेजों में बनेंगे ट्रॉमा सेंटर, 24 घंटे मिलेगा इलाज
Ad
Ad

देहरादून: राज्य सरकार मेडिकल सुविधाओं को लेकर खासा सक्रिय हो गई है। खासकर कोरोना काल में देखे गए हालातों के बाद से सरकार किसी भी स्तर की लापरवाही नहीं चाहती है। इसे देखते हुए अब प्रदेश के हर सरकारी मेडिकल कॉलेज में ट्रॉमा सेंटर स्थापित करने की घोषणा भी की गई है। स्वास्थ्य मंत्री डॉ. धन सिंह रावत ने कहा कि इन सेंटरों में 24 घंटे आपातकालीन स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध कराई जाएंगी।

Ad
Ad

उत्तराखंड के स्वास्थ्य मंत्री ड. धन सिंह रावत सोमवार को दून मेडिकल कॉलेज पहुंचे। जहां से उन्होंने विश्व ट्रॉमा सप्ताह का शुभारंभ कर जागरूकता के लिए ट्रॉमा रथ को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। बता दें कि दून मेडिकल कॉलेज और एम्स ऋषिकेश के सहयोग से ये रथ पूरे प्रदेश में जागरुकता फैलाएगा।

इसी दौरान मंत्री रावत ने ये घोषणा की कि जल्द ही सभी सरकारी मेडिकल कॉलेज में ट्रॉमा सेंटर स्थापित किए जाएंगे। ताकि आमजनों को इलाज से वंचित ना रहना पड़े। साथ ही सभी सेंटरों पर मरीजों को आपातकाल सेवाएं 24 घंटे दी जाएंगी। गौरतलब है कि दून, श्रीनगर व हल्द्वानी मेडिकल कॉलेज में ट्रॉमा सेंटर बनकर तैयार हो गए हैं, जो कि जल्द ही शुरू हो जाएंगे।

यह भी पढ़ें 👉  नानकमत्ता बैराज समेत पांच जगहों पर उतारेगा सी प्लेन, केंद्र ने दिखा दी है हरी झंडी

मंत्री डॉ. धन सिंह रावत ने कहा कि बाकी के मेडिकल कॉलेजों में भी ट्रॉमा सेंटर स्थापित करने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। उन्होंने बताया कि इन सेंटरों में न्यूरो, आर्थो, एनेस्थेसिया के डॉक्टर व अन्य मेडिकल स्टॉफ उपलब्ध रहेंगे। स्वास्थ्य मंत्री ने जागरुकता रथ का महत्व बताया। साथ ही ये भी बताया कि इस रथ के साथ 12 सदस्यीय टीम है। यह टीम लोगों को नुक्कड़ नाटकों के माध्यम से लोगों को सड़क दुर्घटना रोकने के लिए जागरूक करेगी।

Join-WhatsApp-Group
Ad
Ad
Ad
To Top