Uttarakhand News

पेपर लीक मामले में UKPSC का खुलासा, नकलची परीक्षार्थियों की सूची तैयार

देहरादून:  उत्तराखंड लोक सेवा आयोग ने पेपर लीक मामले में नया अपडेट दिया है। पटवारी लेखपाल परीक्षा जांच में अभी तक 44 परीक्षार्थियों की संलिप्तता पाई गई है। इसके अलावा जेईई की भर्ती परीक्षा में 12 परीक्षार्थियों द्वारा अनुचित साधनों से परीक्षा देने की पुष्टि हुई है।

वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक द्वारा अवगत कराया गया है कि राजस्व विभाग के अंतर्गत राजस्व उप निरीक्षक (पटवारी / लेखपाल) परीक्षा- 2022 के संबंध में गतिमान जांच प्रक्रिया के दौरान अभी तक 44 परीक्षार्थियों की संलिप्तता पायी गई। वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक के पत्र में विवेचना के दौरान 44 परीक्षार्थियों के नामों की सूची वर्तमान में उपलब्ध करायी गई है, जिनके द्वारा राजस्व उप निरीक्षक (पटवारी / लेखपाल) परीक्षा – 2022 में अनुचित साधनों से परीक्षा देने की पुष्टि हुई है। प्रकरण में उक्त अभियोग की विवेचना वर्तमान में प्रचलित होने तथा विवेचना के दौरान अन्य छात्रों की संलिप्तता की पुष्टि होने पर पूरक रिपोर्ट से आयोग को अवगत कराये जाने का उल्लेख किया गया है। सूची में उल्लिखित 44 अभ्यर्थियों को आयोग की आगामी परीक्षाओं से प्रतिवारित किये जाने के संबंध में मा० आयोग की बैठक में सर्वसम्मति से निर्णय लिया गया कि अनुचित साधन से परीक्षा में सम्मिलित होने के संबंध में अभ्यर्थियों से स्पष्टीकरण प्राप्त किये जाने हेतु 15 दिवस का समय प्रदान करते हुए नोटिस निर्गत किया जाय तथा सूची को आयोग की वेबसाइट पर अपलोड किया जाए।

इसी प्रकार वर्तमान में गतिमान जे.ई. एवं ए.ई. की परीक्षा में 12 परीक्षार्थियों के द्वारा अनुचित साधनों से परीक्षा देने की पुष्टि होना वर्तमान में पाया गया है। इस प्रकरण में अभियोगों की विवेचना वर्तमान में प्रचलित है, जिसमें विवेचना के दौरान अन्य छात्रों की संलिप्तता की पुष्टि होने पर पूरक रिपोर्ट से आयोग को अवगत कराये जाने का उल्लेख किया गया है। उक्त प्रकरण में भी मा० आयोग की बैठक में सर्वसम्मति से निर्णय लिया गया कि आयोग की आगामी परीक्षाओं से प्रतिवारित किये जाने हेतु अनुचित साधन से जेई / ए.ई. की परीक्षा में सम्मिलित होने के संबंध में सूची के 12 अभ्यर्थियों से स्पष्टीकरण प्राप्त किये जाने हेतु 15 दिवस का समय प्रदान करते हुए नोटिस निर्गत किया जाय तथा सूची को आयोग की वेबसाइट पर अपलोड किया जाय।

जहां तक आगामी परीक्षाओं के प्रश्न पत्रों के निर्माण का प्रश्न है. मा० आयोग द्वारा लिये गये निर्णय के क्रम में राजस्व उप निरीक्षक (पटवारी / लेखपाल) परीक्षा- 2022 एवं उत्तराखण्ड सम्मिलित राज्य (सिविल) प्रवर अधीनस्थ सेवा (मुख्य) परीक्षा 2021 तथा वन आरक्षी परीक्षा -2022 के पुराने प्रश्न पत्रों को नष्ट करते हुए उक्त परीक्षाओं हेतु विषय विशेषज्ञों के नवीन पैनल द्वारा पुनः नवीन प्रश्न पत्रों का निर्माण कड़ी सुरक्षा में कराया जा रहा है। अपचारी कार्मिक संजीव प्रकाश चतुर्वेदी की देखरेख में राजस्व उप निरीक्षक (पटवारी / लेखपाल) परीक्षा- 2022 एवं वन आरक्षी परीक्षा 2022 के प्रश्न पत्रों का निर्माण किया गया था. जिन्हें विनष्ट करते हुए नवीन प्रश्न पत्र का निर्माण नवीन पैनल द्वारा कराया जा रहा है। अपचारी कार्मिक संजीव कुमार द्वारा वर्तमान वर्ष 2023 में निर्धारित किसी भी परीक्षा के प्रश्न पत्र का निर्माण नहीं कराया गया है। अपचारी कार्मिक सजीव प्रकाश चतुर्वेदी एवं संजीव कुमार, दोनो वर्तमान में जेल में निरूद्ध है, दोनों अपचारी कार्मिकों को निलम्बित करते हुए विभागीय अनुशासनिक कार्यवाही प्रारम्भ कर दी गई है।

To Top
Ad