Uttarakhand News

शिक्षा मंत्रालय ने जारी किए निर्देश, गर्मियों में केवल 5 घंटे के लिए खुलेंगे स्कूल

Ad
Ad
Ad
Ad

देहरादून: इन दिनों गर्मी ने जीना दूभर कर दिया है। मई तो अब आई है लेकिन इस बार अप्रैल ने भी खूब पसीने निकाले। अब इस गर्मी में स्कूल जाने वाले बच्चों को और भी ज्यादा तकलीफ झेलनी पड़ती है। जिसे दिखते हुए केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय ने राज्य को निर्देश दिए हैं। सभी शिक्षा बोर्ड को निर्देश दिए गए हैं कि गर्मियों में स्कूल केवल पांच घंटे तक ही संचालित किए जाएं।

भीषण गर्मी को लू के लिए लगातार मौसम विभाग की चेतावनी सच साबित हो रही हैं। ऐसे मौसम में गर्मी बच्चों को बीमार भी कर सकती हैं। जिस वजह से केंद्र ने ये फैसला लिया है। बता दें कि सभी स्कूलों को सुबह सात बजे से दोपहर 12 बजे तक ही खोलने के लिए कहा गया है। साथ ही ये भी निर्देश दिए हैं कि आउटडोर गतिविधियां कम से केम कराई जाएं। हो सके तो इन्हें सुबह के समय ही कराया जाए।

शिक्षा मंत्रालय का कहना है कि विद्यार्थियों को धूप में खड़ा ना किया जाए। जबकि प्रार्थना सभा को बंद सभागार या कक्ष में कराई जाए। इसके अलावा स्कूली बसों को छांव में खड़ा करने के निर्देश दिए। इस बात का भी ध्यान रखा जाए कि बच्चे क्षमता से अधिक ना हों। साथ ही पेयजल भी अनिवार्य रूप से उपलब्ध कराया जाए।

Join-WhatsApp-Group
Ad
यह भी पढ़ें 👉  पंतनगर-पिथौरागढ़ के बीच शुरू होगी हवाई सेवा, दिसंबर में मिल सकती है खुशखबरी!
To Top