Pauri News

उत्तराखंड में तैयार हुई देश की पहली भांग से बनी बिल्डिंग! पूर्व CM त्रिवेंद्र सिंह रावत करेंगे उद्घाटन


उत्तराखंड में तैयार हुई देश की पहली भांग से बनी बिल्डिंग! पूर्व CM त्रिवेंद्र सिंह रावत करेंगे उद्घाटन
Ad
Ad
Ad
Ad

देहरादून: हमारा प्रदेश अभिनव प्रयासों से परिपूर्ण देश है। हर बार युवा वर्ग अपने प्रयासों से देश-दुनिया को चौंकाने का काम करते हैं। इस बार यमकेश्वर (Yamkeshwar) में एक ऐसा प्रयास सफल हुआ जो वाकई आपको हैरान कर देगा। युवाओं की एक टीम ने भांग से बिल्डिंग (Building made of hemp) का निर्माण किया है। टीम का कहना है कि यह भारत की पहली ऐसी बिल्डिंग (It is India’s first such building says team) है।

बता दें कि पौड़ी के यमकेश्वर फलदाकोट मल्ला में भांग (हेंप) से बिल्डिंग का निर्माण किया गया है। इसे गोहेंप एग्रोवेंचर्स द्वारा बनाकर तैयार किया गया है। भांग से बिल्डिंग बनाने का सफर आसान नहीं रहा। इसके लिए नम्रता कंडवाल (Namrata Kandwal), गौरव दीक्षित (Gaurav Dikshit) और उनकी टीम लंबे समय से जुटे हुए थे। बुधवार को पूर्व मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत (Former CM Trivendra Singh Rawat) इस बिल्डिंग का उद्घाटन करेंगे।

गौरतलब है कि पहाड़ के युवा बहुत होनहार हैं। वरना शायद ही कोई सोच सकता था कि भांग से इस तरह का कार्य भी किया जा सकता है। युवाओं का कहना तो यह भी है कि भांग का इस्तेमाल (Many uses of hemp) कई तरह से किया जा सकता है। उनकी मानें तो भांग रोजगार के लिए नए दरवाजे (hemp can be used as employment resource) खोल सकती है बस इसमें जरा सी रिसर्च करने की आवश्यकता है।

युवाओं ने बिल्डिंग के अलावा स्वदेशी तकनीकी से भारत में निर्मित देश की पहली हेंप डेकोर्टिकेटर मशीन (Hemp decorticator machine) भी तैयार की है। टीम की सदस्य नम्रता ने जानकारी दी और बताया कि इस मशीन से प्रदेश में एक बिल्कुल नई हेंप फाइबर इंडस्ट्री (Hemp fiber industry) की स्थापना हो सकती है। जिस भांग को जलाया जा रहा है उसके रेशे निकालकर, कपड़ा, कागज, इथेनॉल, बायो प्लास्टिक, बिल्डिंग मैटेरियल जैसी इंडस्ट्री में इस्तेमाल किया जा सकता है। अब बुधवार को पूर्व सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत इसका उद्घाटन करेंगे।

Join-WhatsApp-Group
To Top