Uttarakhand News

उत्तराखंड के खिलाड़ियों को मिलेगी नौकरी, 4% आरक्षण की तैयारी शुरू

Job Opportunity for Uttarakhand Players: 4% Reservation Bill Update: राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय पटल पर अपनी खेल प्रतिभा से राज्य और भारत का नाम रोशन करने वाले खिलाड़ियों को राज्य एवं केंद्र सरकार सरकारी नौकरी देकर सम्मानित करती आई है। इन नौकरियों से खिलाड़ियों को सुरक्षित भविष्य तो मिलता ही है साथ ही उनके आत्मविश्वास में भी बढ़त आती है। उत्तराखंड की धामी सरकार ने भी अब खिलाड़ियों को प्रोत्साहन देने के लिए उन्हें समूह ख एवं ग में नौकरी देने का निर्णय कर लिया है। खेल मंत्री रेखा आर्य का कहना है कि आगामी विधानसभा सत्र में खिलाड़ियों के क्षैतिज आरक्षण के लिए विधेयक सदन से पारित किया जाएगा।

हाल ही में मुख्यमंत्री धामी की अध्यक्षता में कैबिनेट की बैठक बुलाई गई थी। जिसमें खिलाड़ियों को 4% आरक्षण प्रदान करने हेतु तैयार विधेयक सदन में प्रस्तुत करने को सभी की मंज़ूरी मिली है। इस विधेयक के सदन से पारित होते ही समूह ख एवं ग में खिलाड़ियों को 4% का आरक्षण मिलने का प्रावधान है। खेल मंत्री उत्तराखंड रेखा आर्य बताती हैं कि खिलाड़ियों को यह आरक्षण प्रदान करने के लिए पुरानी खेल नीतियों में संशोधन किया गया है। धामी सरकार का कहना है कि यह निर्णय खिलाड़ियों के हितों एवं उनके सुरक्षित भविष्य के साथ युवाओं को खेल और स्वस्थ जीवन के प्रति प्रेरित करने के लिए भी लिया गया है।

धामी सरकार का यह निर्णय युवाओं को सही दिशा में अग्रसर होने की प्रेरणा देने के साथ उनकी मेहनत को उचित सम्मान देने के दृष्टिकोण से भी सराहनीय है। खेलों में भविष्य ना होने के डर से कई माता-पिता अपने बच्चों को केवल पढ़ाई के माध्यम से अपना भविष्य बनाने हेतु बाध्य कर देते हैं। जिस कारण कई युवा अपने जीवन के शुरूआती चरण में ही अपने सपनों और जिम्मेदारियों के बीच समझौता कर अपनी नज़रों में सामान्य से भी नीचे का जीवन जीने को मजबूर हो जाते हैं। लेकिन सरकार की इस प्रकार की नीतियां युवाओं और उनके माता-पिता के लिए एक मज़बूत सहारा है।

To Top
Ad