Uttarakhand News

उत्तराखंड में दुग्ध उत्पादकों को सरकार ने दी राहत, समर्थन मूल्य में बढ़ोतरी हुई

Ad
Ad
Ad
Ad
Ad

देहरादून: उत्तराखंड में दुग्ध उत्पादन और डेयरी विकास के लिए मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी लगातार काम कर रहे हैं। प्रदेश में डेयरी व दुग्ध व्यापार से जुड़े किसानों के लिए राज्य सरकार ने पिछले 6 माह में ₹4 तक समर्थन मूल्य में बढ़ोतरी की है, इसके जरिए दुग्ध उत्पादन से जुड़े किसानों की आय में वृद्धि होगी। इतना ही नहीं मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के निर्देशों के बाद किसानों को दुग्ध मूल्य प्रोत्साहन राशि जहां पूर्व में 6 माह में एक बार दी जाती थी अब यह प्रोत्साहन राशि प्रतिमाह किसानों को दी जा रही है।

डेयरी विकास विभाग द्वारा नैनीताल, उधम सिंह नगर, चंपावत, पिथौरागढ़, अल्मोड़ा, बागेश्वर, टिहरी, उत्तरकाशी में ₹4 प्रति लीटर प्रोत्साहन राशि बढ़ाई गई है। जबकि हरिद्वार में ₹3 प्रति लीटर और पौड़ी व देहरादून में ₹2 प्रति लीटर इज़ाफ़ा किया गया है।

प्रदेश के दुग्ध किसानों के कल्याण हेतु मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने 8 दिसंबर 2021 को उत्तराखंड दुग्ध मूल्य प्रोत्साहन योजना की शुरुआत की है इस योजना का मकसद दूध उत्पादन को बढ़ावा देने के साथ ही पात्र लाभार्थियों को जिनमें सीमांत किसान महिलाएं आज की आर्थिक स्थिति में सुधार लाने के मकसद से शुरू की गई थी। साथी ग्रामीण युवाओं को डेरी गतिविधि में प्रोत्साहित कर उन्हें रोजगार देते हुए पलायन रुके जाने को लेकर भी सरकार की मंशा है।

यह भी पढ़ें 👉  आरक्षण पर बोले सीएम धामी, हमने कहा था मातृशक्ति के लिए लड़ाई लड़ेंगे...
To Top