Uttarakhand News

उत्तराखंड पुलिस ने महिलाओं के लिए लांच किया गौरा शक्ति एप,लाल बटन दबाते ही मिलेगी मदद


Ad
Ad
Ad
Ad

रुद्रपुर: प्रदेश सरकार महिलाओं व बालिकाओं की सुरक्षा में कोई कोर कसर नहीं छोड़ना चाहती है। ऐसे में अब मुसीबत के वक्त में भी महिलाओं की मदद हो सकेगी। इसके लिए गौरा शक्ति एप लांच किया गया है। उत्तराखंड पुलिस महकमे ने इस एप को लांच कर दिया है।

लाजमी है कि बीते कुछ समय में महिलाओं पर अत्याचार के मामले बढ़े हैं। छेड़छाड़, दुष्कर्म, अपहरण, हत्या, झपटमारी जैसी घटनाएं भी पहले से अधिक हो रही हैं। पुलिस बाखूबी काम कर रही है मगर अपराधी दो कदम आगे की चाल चल कर भाग जा रहे हैं। ऐसे में जरूरत थी कि महिलाओं की सुरक्षा के लिए कुछ अलग किया जाएगा।

यह भी पढ़ें 👉  UKSSSC पेपर लीक मामले में अब 19वीं गिरफ्तारी, STF ने नकलचियों को दी चेतावनी

अब पुलिस ने गौरा शक्ति एप लांच किया है। आपात स्थिति में एप में मौजूद लाल बटन (एसओएस) दबाने के बाद शिकायतकर्ता का नाम, नंबर और लोकेशन पुलिस के कंट्रोल रूम नंबर 112 में पहुंच जाएगी। इसके बाद फौरन नजदीकी थाने व चौकी को सूचना पहंचाई जाएगी। ताकि मदद तुरंत मिल सके।

यह भी पढ़ें 👉  उत्तराखंड के सभी जिलों में होगी बारिश, मौसम विभाग ने कहा अलर्ट पर रहें अधिकारी

एसपी क्राइम मिथिलेश सिंह के मुताबिक ये एप छात्राओं और महिलाओं के लिए बहुत मददगार साबित होगा। इसे प्ले स्टोर से आसानी से डाउनलोड किया जा सकता है। एप में मौजूद लाल बटन दबाते ही पुलिस को पल भर में लोकेशन समेत सारी जानकारी मिल जाएगी।

आपको बता दें कि बीते दिनों देहरादून पुलिस मुख्यालय में मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने गौरा शक्ति एप लांच किया था। अब इसके प्रचार-प्रसार के लिए पुलिस महकमा फेसबुक, ट्विटर समेत इंटरनेट मीडिया पर सक्रिया हो गया है।

यह भी पढ़ें 👉  क्या उत्तराखंड में पलटेगी सत्ता...गर्म चर्चाओं पर पूर्व CM त्रिवेंद्र सिंह रावत का बयान

जानकारी के अनुसार महिलाएं, बालिकाएं किसी भी आपात स्थिति में एप में शिकायत दर्ज करा सकती हैं। साथ ही 112 नंबर पर कॉल कर सकती हैं। शिकायतों पर कार्रवाई के अपडेट से लेकर महिलाओं से जुड़ी कानूनी अधिकार की जानकारी प्राप्त की जा सकती है।

Join-WhatsApp-Group
To Top