Uttarakhand News

जनवरी से नहीं मिलेगा सरकारी राशन अगर दिसंबर में नहीं बनवाया डिजिटल कार्ड


Ad
Ad
Ad
Ad

देहरादून: आधार से राशन कार्ड को लिंक करने के बाद अब एक नई कवायद तेज हो गई है। दरअसल डिजिटल राशन कार्ड बनाने की कड़ी में अब पूर्ति विभाग द्वारा डेडलाइन तय कर दी गई है। विभाग का कहना है कि सभी उपभोक्ता डिजिटल कार्ड (Digital ration card) पाने के लिए दिसंबर में ही जरूरी दस्तावेज़ जमा करा लें। ऐसा ना करने की स्थिति में उन्हें नए साल में दिक्कतें झेलनी पड़ सकती हैं।

दरअसल बीते कई समय से आधार को राशन कार्ड से लिंक कराने के लिए पूर्ति विभाग के साथ ही शासन प्रशासन ने खूब कसरत की। अब डिजिटल राशन कार्ड के लिए भी यही कसरत शुरू हो गई है। जानकारी के अनुसार नए साल यानी जनवरी माह (January month) से हर हाल में डिजिटल राशन कार्डों को वितरण किया जाना है।

यह भी पढ़ें 👉  राशन कार्ड सरेंडर करा चुके लोगों को मिलेंगे नए कार्ड, इन योजनाओं के लिए आवेदन शुरू

इसलिए जिला पूर्ति विभाग (District food supply department) में दस्तावेजों की जानकारी न देने पर उपभोक्ताओं को डिजिटल राशन कार्ड से वंचित रहना पड़ सकता है। डीएसओ (DSO) जसवंत सिंह कंडारी ने इस मामले में जानकारी दी। उन्होंने बताया 30 दिसंबर तक किसी भी सूरत में राशन कार्डों का डिजिटलाइजेशन (Digitalization) किया जाना है। इसके लिए जागरुकता फैलाई जा रही है।

लेकिन जागरुकता के बावजूद भी कई सारे उपभोक्ता आगे नहीं आ रहे हैं। अगर समय रहते उपभोक्ताओं (Consumers) ने दस्तावेज़ों को जमा नहीं कराया तो उन्हें राशन से वंचित होना पड़ेगा। डीएसओ के मुताबिक 95 फीसदी राशन कार्डों का डिजिटलाइजेशन हो चुका है। उन्होंने बताया कि आवेदन करने वालों को एक हफ्ते में नया राशन कार्ड मिलेगा। मगर उसे मैनुअल के बजाए सीधे डिजिटलाइज किया जाएगा।

यह भी पढ़ें 👉  दुनिया भर में ऋषभ पंत ने बढ़ाया उत्तराखंड का मान, सीएम धामी ने किया सम्मान

डीएसओ की मानें तो सरकारी गल्ला राशन विक्रेताओं को भी इस हेतु सख्त निर्देश दिए गए हैं। निर्देशों को नहीं मानने वाले डीलरों पर उचित कार्रवाई (Suitable action) की जाएगी। क्षेत्रीय पूर्ति निरीक्षक कई बार डीलरों के साथ इस मुद्दे पर बैठक भी कर चुके हैं। लाजमी है कि केंद्र सरकार का प्रयास राशन कार्डों की प्रक्रिया को पूरी तरह डिजिटल करने का है। डिजिटल राशन कार्ड होने से सुविधाओं में भी इजाफा हो सकेगा।

यह भी पढ़ें 👉  पेपर लीक मामले के बाद उत्तराखंड शासन ने UKSSSC के सचिव को पद से हटाया

जमा करने वाले दस्तावेज

राशन कार्ड की छाया प्रति

बैंक डिटेल

बिजली, पानी का बिल

मुख्य के अलावा परिवार के स्वजनों के आधार कार्ड की छाया प्रति

दो पासपोर्ट साइज फोटो

ये होंगी सुविधाएं

लोग कॉमन सर्विस सेंटर के जरिए अपना राशन कार्ड के विवरण को अपडेट करवा सकेंगे

आधार कार्ड (Aadhaar) से राशन को लिंक कराया जा सकेगा

राशन की उपलब्धता के बारे में जानकारी हासिल की जा सकेगी

राशन कार्ड से जुड़ीं शिकायतें भी कॉमन सर्विस सेंटर के जरिए की जा सकेंगी

Join-WhatsApp-Group
To Top