उत्तराखंड में सरकारी दफ्तरों के लिए गाइडलाइन जारी, इन लोगों की एंट्री बंद

0
1501

हल्द्वानी: राज्य में कोरोना वायरस के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। लगातार दो दिन 1900 से ज्यादा केस सामने आए हैं। वहीं 10 से ज्यादा लोगों की मौत भी हुई है। ये चिंता का विषय बन गया है। कोरोना वायरस को फैलने से कैसे रोका जाए, इस पर मंथन शुरू हो गया है। साल 2020 की तरह की अब हालात होते जा रहे हैं। सरकारी दफ्तरों में भी सावधानी हेतु गाइडलाइन जारी की है। बुधवार को मुख्य सचिव ओम प्रकाश ने सामान्य प्रशासन विभाग की ओर से राज्य के सभी सरकार दफ्तरों को सुरक्षा नियमों का पालन करने के निर्देश दिए हैं। अब ऑफिसरों में सफाई, सामाजिक दूरी, थर्मल स्क्रीनिंग और मॉनिटरिंग पर पहले से अधिक ध्यान दिया जाएगा। किसी भी प्रकार के कार्यालयों और सभागारों में समारोह करने की अनुमति नहीं है।

सरकारी दफ्तरों में कर्मचारियों को दो कुर्सियों के बीच छह फुट की दूरी बनानी होगी। कर्मचारी भीड़-भाड़ वाले स्थानों में नहीं जाने को कहा गया है। कार्यालयों के खुलने व बंद होने व लंच का समय अलग-अलग करने पर विचार होगा। परिसर व दफ्तर के वेटिंग रूम व विजिटर लॉबी में सोशल डिस्टेंस का पालन करना होगा। दफ्तरों के प्रवेश द्वारा, सीढ़ियों, मेज, कुर्सी, गलियारों, रेलिंग लिफ्ट, सभागारों, बरामदों, कैंटीन, शौचालयों को सुरक्षा के लिहाज से सैनेटाइज किया जाएगा।

दफ्तरों के मुख्य प्रवेश द्वार पर थर्मल स्कैनिंग होगी। कुछ ही लोगों को दफ्तरों में एंट्री मिलेगी। अधिकारियों व कर्मचारियों को पहचान पत्र रखना होगा। प्रवेश के समय सुरक्षाकर्मी पहचान पत्र देखकर ही प्रवेश देंगे।खांसी, जुकाम, सांस लेने में तकलीफ के लक्षण वाले अधिकारियों व कर्मचारियों को कार्यालय नहीं आने को कहा गया है। उन्हें अनुमन्य अवकाश दिया जाएगा। बीमार होने की स्थिति पर कर्मचारी उच्चाधिकारी को जानकारी देंगे। चिकित्सकीय परामर्श के बाद ही वे किसी दवा का सेवन करेंगे।
ये निर्देश भी दिए गए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here