Uttarakhand News

बाबा केदारनाथ के दर्शन के लिए अगले 12 दिनों तक बुकिंग फुल


देहरादून: राज्य में चारधाम यात्रा शुरू हो गई है। 18 सितंबर से शुरू हुई चारधाम यात्रा के लिए तीर्थयात्रियों का आगमन शुरू हो गया है। पिछले साल की तरह यात्रियों के लिए देवस्थानम बोर्ड की वेबसाइट से ई-पास लेना अनिवार्य है। चारधाम यात्रा शुरू होने का इंतजार लोगों को लंबे वक्त से था और इसलिए केवल दो दिन में 42 हजार से अधिक ई-पास जारी किये जा चुके है। इसके अलावा 2530 से अधिक तीर्थयात्रियों ने चारधाम के दर्शन किए है।

बता दें कि नैनीताल हाईकोर्ट ने 16 सितंबर को चारधाम यात्रा से रोक हटा दी थी और सरकार को व्यवस्था बनाने को कहा था। इसके बाद शासन की ओर से यात्रा के संबंध में एसओपी जारी की गई थी। सरकार ने यात्रियों के लिए कोरोना वैक्सीन और कोरोना नेगेटि रिपोर्ट के भी नियम बनाए हैं। तीन राज्यों के लिए दोनों चीजे अनिवार्य रखी गई हैं। इस लिस्ट में आंध्र प्रदेश , महाराष्ट्र और केवल शामिल है।

यह भी पढ़ें 👉  हल्द्वानी से पिथौरागढ़ के लिए रोडवेज बस सेवा शुरू,पहले से कम हो गई है दूरी

पर्यटन सचिव दिलीप जावलकर के अनुसार चारधाम यात्रा के साथ उत्तराखंड पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा। केदारनाथ धाम में प्रतिदिन 800( आठ सौ) श्रद्धालुओं, बद्रीनाथ धाम में 1000 गंगोत्री में 600, यमनोत्री धाम में कुल 400 श्रृद्धालुओं को जाने की अनुमति मिलेगी। उत्तराखंड से बाहर के श्रृद्धालुओं हेतु देहरादून स्मार्ट सिटी पोर्टल smartcitydehradun.uk.gov.in में रजिस्ट्रेशन अनिवार्य है तथा ई पास के लिए उन्हें देवस्थानम बोर्ड की वेबसाइट www.devasthanam.uk.gov.in या badrinah- Kedarnath.uk.gov.in पर जाना होगा।

यह भी पढ़ें 👉  टीपी नगर निवासी स्पा सेंटर मालिक ने खुद को मारी गोली, मचा हड़कंप

गढ़वाल आयुक्त एवं उत्तराखंड चारधाम देवस्थानम प्रबंधन बोर्ड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी रविनाथ रमन ने अनुसार चारधाम देवस्थानम बोर्ड के मुताबिक केदारनाथ के दर्शन के लिए देशभर से हजारों की संख्या में श्रद्धालुओं ने उत्तराखंड आने की इच्छा जता बुकिंग करा ली है। ऐसे में चार धाम देवस्थानम बोर्ड ने केदारनाथ धाम में दर्शन के लिए अगले 12 दिनों के लिए बुकिंग पूरी कर ली गई है। बदरीनाथ धाम हेतु 1645, केदारनाथ हेतु 2160, गंगोत्री हेतु 788, तथा मयुनोत्री हेतु 598 ई पास जारी हुए।

कुल 42 हजार से अधिक ई पास जारी हुए जिनमें दिन तक बदरीनाथ धाम 9989, केदारनाथ हेतु 18934, गंगोत्री हेतु 4727, यमुनोत्री हेतु 4361 ई पास जारी हो चुके है। बदरीनाथ धाम 368 तथा केदारनाथ धाम 536 तीर्थ यात्रियों ने दर्शन किये जबकि गंगोत्री में 275 तथा यमुनोत्री धाम में 88 तीर्थ यात्रियों ने दिन तक दर्शन किये। जबकि कल तक कुल 1273 तीर्थयात्री चारधाम दर्शन कर चुके है। इस प्रकार अभी तक 2500 से अधिक तीर्थयात्री चारधाम के दर्शन कर चुके है। देवस्थानमों/मंदिरों के प्रवेश द्वार पर थर्मल स्क्रीनिंग हो रही है। ई पास, कोरोना रिपोर्ट, वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट, स्मार्टसिटी रजिस्ट्रेशन की जांच के बाद एक समय में तीन तीर्थ यात्रियों को मंदिर में प्रवेश दिया जा रहा है।

Ad
Ad
Ad
Ad
Ad
Ad - Vendy Sr. Sec. School

हल्द्वानी लाइव डॉट कॉम उत्तराखंड का तेजी से बढ़ता हुआ न्यूज पोर्टल है। पोर्टल पर देवभूमि से जुड़ी तमाम बड़ी गतिविधियां हम आपके साथ साझा करते हैं। हल्द्वानी लाइव की टीम राज्य के युवाओं से काफी प्रोत्साहित रहती है और उनकी कामयाबी लोगों के सामने लाने की कोशिश करती है। अपनी इसी सोच के चलते पोर्टल ने अपनी खास जगह देवभूमि के पाठकों के बीच बनाई है।

© 2021 Haldwani Live Media House

To Top