National News

पीएम मोदी का बड़ा बयान “आतंकियों का इलाज जरूरी” तो प्रिंस का भी बड़ा बयान

नई दिल्लीः भारत की यात्रा पर आए हुए सउदी अरब के प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान का बुधवार को राष्ट्रपति भवन में औपचारिक स्वागत किया गया। इससे पहले पीएम मोदी ने प्रोटोकॉल तोड़ते हुए प्रिंस का एयरपोर्ट पर स्वागत किया था। दोनों देशों के साझा बयान में पीएम मोदी ने कहा कि, “भारत में पहले राजकीय दौरे पर रॉयल हाइनेस और उनके डेलीगेशन का स्वागत करते हुए मुझे बहुत खुशी हो रही है।”
साझा प्रेस कांफ्रेंस के दौरान पीएम मोदी ने कहा कि, “भारत और सऊदी अरब के आर्थिक, सामाजिक और सांस्कृतिक सम्बन्ध सदियों पुराने हैं। और यह सदैव सौहार्द्रपूर्ण और मैत्रीपूर्ण रहे हैं। हमारे लोगों के बीच के घनिष्ठ और निकट संपर्क हमारे देशों के लिए एक सजीव सेतु यानि living bridge है।” पीएम मोदी ने कहा कि “आज हमने द्विपक्षीय संबंधों के सभी विषयों ​​पर व्यापक और सार्थक चर्चा की है। हमने अपने आर्थिक सहयोग को नई ऊंचाइयों पर ले जाने का निश्चय किया।” पुलवामा आतंकी हमले का जिक्र करते हुए पीएम ने मोदी ने कहा, “पिछले हफ्ते पुलवामा में हुआ बर्बर आतंकवादी हमला, इस मानवता विरोधी खतरे से दुनिया पर छाए कहर की एक और क्रूर निशानी है। इस खतरे से प्रभावशाली ढंग से निपटने के लिए हम इस बात पर सहमत हैं कि आतंकवाद को किसी भी प्रकार का समर्थन दे रहे देशों पर सभी संभव दबाव बढ़ाने की आवश्यकता है।”
आतंकवाद के खिलाफ साथ लड़ने को लेकर मोदी ने कहा, “आतंकवाद का इंफ्रास्ट्रक्चर नष्ट करना और इसको समर्थन समाप्त करना और आतंकवादियों और उनके समर्थकों को सजा दिलाना बहुत जरूरी है। साथ ही अतिवाद के खिलाफ सहयोग और इसके लिए एक मज़बूत कार्ययोजना की भी ज़रूरत है, ताकि हिंसा और आतंक की ताकतें हमारे युवाओं को गुमराह न कर सकें। मुझे खुशी है कि सऊदी अरब और भारत इस बारे में साझा विचार रखते हैं।”
खाड़ी में शांति को लेकर मोदी ने कहा कि, “पश्चिम एशिया और खाड़ी में शांति और स्थिरता सुनिचित करने में हमारे दोनों देशों के साझा हित हैं। आज हमारी बातचीत में, इस क्षेत्र में हमारे कार्यों में तालमेल लाने और हमारी भागीदारी को तेजी से आगे बढ़ाने पर सहमति हुई है।” आतंकवाद पर दोनों देशों की सहमति पर मोदी ने कहा कि “हम इस बात पर भी सहमत हुए हैं कि counter terrorism, समुद्री सुरक्षा और साइबर सुरक्षा जैसे क्षेत्रों में और मजबूत द्विपक्षीय सहयोग दोनों देशों के लिए लाभप्रद रहेंगे।” इसके बाद प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान ने अपने मीडिया बयान में कहा कि, “माननीय प्रधानमंत्री जी, बहुत-बहुत शुक्रिया, ये मेरी पहली विजिट है भारत में, इससे पहले मैं भारत आ चुका हूं लेकिन डेलीगेशन के साथ पहली बार आया हूं।”
भारत के साथ संबंधों पर प्रिंस ने कहा, “भारत के साथ हमार रिश्ता हजारों साल पुराना है, बल्कि इतिहास से भी पुराना है। पिछले 50 सालों में इन रिश्तों में काफी सुधार और गरमाहट आई है। हर क्षेत्र में हम दोनों देशों के हित एक जैसे हैं, और हमारे पास एकसाथ आगे बढ़ने के कई अवसर हैं।”
पीएम मोदी की 2016 में की गई सउदी अरब यात्रा का जिक्र करते हुए प्रिंस ने कहा कि, “मोदी जी आप 2016 में हमारे देश आए और तब से हमने मिलकर कई उपलब्धियां हासिल की। करीब 44 बिलियन डॉलर का निवेश हमने किया है। आगे भी हम हिंदुस्तान के साथ आगे बढ़ना चाहते हैं, और एक नया आयाम पाना चाहते हैं। पूरी दुनिया को पता है कि भारत IT सेक्टर में काफी मजबूत हैं, इसको लेकर हमने सउदी अरब में IT सेक्टर में काफीी निवेश किया, जिससे हमें फायदा मिला। हमारा मानना है कि भारत में जो अवसर हैं वो 100 बिलियन से ज्यादा हैं..इसलिए हम चाहते हैं कि निवेश के जरिए दोनों देश को फायदा मिले। इससे दोनो देशों के लोगों के लिए फायदेमंद माहौल बनेगा।”
आतंकवाद मुद्दे पर प्रिंस सलमान ने कहा कि, “जहां तक आतंकवाद का मसला हैं, तो हम सउदी अरब के दोस्त देश भारत विश्वास दिलाते हुए ये बात बताना चाहते हैं कि हम आपके साथ हर तरह का सहयोग करने के लिए तैयार हैं। जिससे भविष्य बेहतर बनें।”

To Top