National News

भारत चीन से मुकाबला नहीं कर सकता केवल चिल्ला सकता है :फारूक अब्दुल्ला

नई दिल्ली: भारत और चीन के बीच सिक्किम में सीमा विवाद और डोकलाम मुद्दे को लेकर हो मतभेद सुर्खियां बने हुए है।  चीन भारत को अपने सामने झुकाना चाहता है। चीन चाहता है कि भारतीय सेना डोकलाम क्षेत्र से पीछे हट जाए हालांकि भारत किसी भी कीमत पर चीन की इच्छा पूरी करने के मूड में है। भारतीय सेना डोकलाम क्षेत्र में डटी हुई है और  पीछे हटने को तैयार नहीं है। इसी बीच जम्मू-कश्मीर के पूर्व सीएम फारूक अब्दुल्ला ने भारतीय सेना और सरकार पर तंज कसा है। उन्होंने कहा कि चीन पाकिस्तान का दोस्त और भारत पाकिस्तान को दुश्मन मानता है। अगर भारत ने चीन के साथ अच्छे संबध बनाए होते तो आज चीन पाकिस्तान का दोस्त नहीं होता।”

स्वाइन फ्लू से लड़ने में मदद करेगी ये दवा

नेशनल कॉन्फ्रेंस के नेता अब्दुल्ला  कहा कि चीन के कब्जे वाले कश्मीर को लेकर हम केवल चिल्ला सकते हैं हमारे पास चीन से मुाकबला करने लायक ताकत नहीं है,कि हम उनसे वह ले सके। अब्दुला ने कहा अगर भारत इस विवाद से दूर रहना चाहता है तो उसे चीन से दोस्ती करनी होगी। उन्‍होंने कहा कि भारत को अपने राजनयिक रिश्‍तों को बढ़ाना चाहिए और इससे ही मामले को सुलझाया जा सकेगा। उनके अनुसार, चीन का मकसद काराकोरम बाइपास बनाना है जो सिल्‍क रूट का हिस्‍सा होगा और उन्‍हें पोर्ट से जोड़ेगा। यह चीन अधिकृत क्षेत्र से होकर गुजरेगा। इसके अलावा दलाई लामा भी एक मुद्दा है। वे उन्‍हें देश से बाहर भेजने को कह रहे हैं। भारत किसी को आश्रय देना जानता है देश से बाहर निकालना नहीं।

यह भी पढ़ें: अब पीठ का अहसाय दर्द होगा दूर

फारूक अब्दुल्ला ने जम्मू-कश्मीर के मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती की ओर से चीन विवाद को लेकर दिए बयान पर टिप्पणी की। अब्दुल्ला ने कहा कि मुझे नहीं पता कि चीन कश्मीर में दखल दे रहा है या नहीं। उनको ज्यादा जानकारी होगी क्योंकि वह मुख्यमंत्री हैं। अब्दुल्ला से जब पूछा गया कि पहली बार किसी नेता ने यह माना है कि चीन कश्मीर में गड़बड़ी फैलाने की कोशिश कर रहा है। इस पर अब्दुल्ला ने कहा कि पता नहीं इनके पास यह जानकारी कहां से आई है। मेरे ख्याल से जब राजनाथ जी से मिले होंगे तब ही उनको इस बात की जानकारी हुई होगी।

 

 

न्यूज सोर्स-http://specialcoveragenews.in/

To Top