Nainital-Haldwani News

हल्द्वानी: हरकत में खाद्य सुरक्षा विभाग,पकड़ में आया 700 लीटर दूध के नाम पर पानी, दूधियों में हड़कंप

हल्द्वानीः बदलते मौसम को देखते हुए लोगों में फूड पोइजिंग की परेशानी भी सामने आ रही है। इस ही कारण खाद्य सुरक्षा विभाग की टीम भी हरकत में आ गई है। खाद्य सुरक्षा विभाग की टीम ने एक्शन लेते हुए ट्रेन से आ रहे सात सौ लीटर दूध को अपने कब्जे में ले लिया है। जिसके बाद रेलवे स्टेशन के बाहर विभाग को अचानक देख दूधियों में हड़कंप मच गया। कुछ दूधियों में इतना डर हो गया कि वे अपना दूध छोड़कर ही भाग गये । जिसके बाद टीम ने दूध के छह सैंपल लेकर इन्हें जांच के लिए राज्य खाद्य एवं औषधि परीक्षण प्रयोगशाला रुद्रपुर भेज दिया गया। खाद्य विभाग की टीम ने अपने कब्जे में लिए दूध को बनभूलपुरा थाने में रखवा दिया। लैक्टोमीटर से जांच के दौरान दूध में पानी की मिलावट पाई गई। दअरसल मंगलवार को खाद्य विभाग की टीम को सूचना मिली कि उत्तरप्रदेश के रामपुर और ऊधमसिंहनगर जिले से ट्रेन के द्वारा हल्द्वानी लाया जा रहा दूध कुछ ज्यादा ही मात्रा में है। खबर मिली कि मुरादाबाद-काशीपुर पैसेंजर ट्रेन से रामपुर होते हुए काफी मात्रा में दूध बेचने के लिए हल्द्वानी लाया जा रहा है। टीम ने खबर के मुताबिक स्टेशन के बाहर धावा बोलकर ट्रेन से लाये गये भारी मात्रा में दूध को अपने कब्जे में ले लिया।

दूध की मात्रा देख विभाग भी दंग रह गया। हरकत में आई विभाग की टीम ने दूध के सैंपल लेने शुरू कर दिये। जिसके बाद विभाग को पता चला कि ट्रेन से लाये गये दूध को रिक्शे से ही हाथो-हाथ बेच दिया जाता है। खाद्य सुरक्षा अधिकारी हल्द्वानी कैलाश चंद्र टम्टा द्वारा दूध की लैक्टोमीटर से जांच की गई, जिसमें पानी की मात्रा पाई गई और जांच ने यह खबर की पुष्टि भी कर दी। जांच रिपोर्ट आने के बाद मिलावट पाए जाने पर विक्रेताओं के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। जांच दल में खाद्य सुरक्षा अधिकारी नैनीताल अश्वनी सिंह, आरके शर्मा बेतालघाट व खाद्य सुरक्षा अधिकारी रामनगर नंद किशोर व पुलिस उपनिरीक्षक विनोद घई शामिल रहे।

शहर में उत्तरप्रदेश और आसपास के क्षेत्रों से भारी मात्रा में दूध लाए जाने का संज्ञान लेते हुए जिलाधिकारी विनोद कुमार सुमन के निर्देश पर अभिहित अधिकारी खाद्य संरक्षा नैनीताल ने विभाग की टीम गठित की, जिसके बाद संयुक्त टीम ने ट्रेन से लाए जा रहे दूध के सैंपल लिए। बताया जा रहा है कि रामपुर के स्वार, ऊधमसिंहनगर के बाजपुर से रोजाना शहर में भारी मात्रा में ट्रेन के जरिए दूध लाकर बेचा जा रहा है। मिलावटी दूध के खिलाफ खाद्य सुरक्षा विभाग ने इस साल पहली बड़ी कार्रवाई की है, जबकि बीते वर्ष मिलावटी दूध का एक भी मामला सामने नहीं आया। विभागीय अधिकारियों की माने तो ज्यादातर शिकायतें दूध में पानी मिलाने की आ रही हैं। यह भी मिलावट के दायरे में आता है। आगे लगातार मिलावटी दूध के खिलाफ कार्रवाई जारी रहेगी। खासकर बाहर से आने वाली मिल्क वैन और दूध लाने वाले पब्लिक ट्रांसपोर्ट के वाहनों पर नजर रखी जाएगी।

To Top