Uttarakhand News

उत्तराखंड में 1238 पदों पर होगी स्टाफ नर्सों की भर्ती, दोबारा शुरू होगी प्रक्रिया

देहरादून: स्टाफ नर्सों के लिए एक अच्छी खबर है। उत्तराखंड अधीनस्थ नर्सिंग (अराजपत्रित) सेवा नियमावली में संशोधन से स्टाफ नर्सों की भर्ती का रास्ता साफ हो गया है। बता दें कि स्टाफ नर्सों के 1238 पदों पर भर्ती होनी है। स्वास्थ्य विभाग की ओर से संशोधित नियमावली का शासनादेश जारी होने के बाद जल्द ही दोबारा से भर्ती प्रक्रिया शुरू की जाएगी। नियमावली में एक साल के अनुभव की शर्त खत्म होने से हजारों प्रशिक्षु नर्सों को नौकरी पाने का मौका मिलेगा।

नर्सिंग सेवा नियमावली के अनुसार स्टाफ नर्सों के लिए 30 बेड के अस्पताल से एक साल का अनुभव की शर्त होने से हजारों अभ्यर्थी आवेदन करने से वंचित थे। इस पर मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र रावत ने अनुभव की शर्त हटाने के लिए विभाग को नियमावली में संशोधन करने के आदेश दिए थे। जिसमें स्टाफ नर्सों के 1238 पदों में 80 प्रतिशत महिला अभ्यर्थियों से भरे जाएंगे। जबकि 20 प्रतिशत पद पुरुष अभ्यर्थियों के लिए हैं। 990 पदों पर महिलाओं और 248 पदों पर पुरुष अभ्यर्थियों का चयन किया जाएगा। 

यह भी पढ़े:मिनटों में पूरा होगा आपका सफर, पिथौरागढ़ से दिल्ली और देहरादून के लिए शुरू होगी हवाई सेवा

यह भी पढ़े:बेसिक शिक्षक की बैकलॉग और नई भर्ती, चयन प्रक्रिया का टाइम टेबल तैयार

स्वास्थ्य महानिदेशक डॉ. अमिता उप्रेती के अनुसार पांच जनवरी को परिषद को पत्र लिखकर नियमावली में संशोधन होने तक स्टाफ नर्सों की भर्ती प्रक्रिया स्थगित करने को कहा था। इस पर परिषद ने आवेदन प्रक्रिया रोक दी थी। कैबिनेट ने नियमावली में अनुभव की शर्त खत्म कर संशोधित नियमावली को मंजूरी दे दी है। बता दें कि पहली बार उत्तराखंड प्राविधिक शिक्षा परिषद को स्टाफ नर्सों की भर्ती करने की जिम्मेदारी दी गई है।

12 दिसंबर को परिषद ने स्वास्थ्य विभाग के प्रस्ताव के आधार पर 1238 पदों की विज्ञप्ति जारी की थी। 11 जनवरी आवेदन की अंतिम तिथि निर्धारित की गई थी। सचिव स्वास्थ्य अमित सिंह नेगी का कहना है कि कैबिनेट ने नर्सिंग भर्ती सेवा नियमावली में संशोधित की मंजूरी दे दी है। जल्द ही प्राविधिक शिक्षा परिषद के माध्यम से भर्ती प्रक्रिया शुरू की जाएगी।

यह भी पढ़े:नैनीताल में होटल संचालक पर 10 हजार का जुर्माना, बिना आईडी दिया था कमरा, पुलिस ने पकड़ा

यह भी पढ़े:नैनीताल:जनेऊ संस्कार समारोह में हंगामा, युवती से मारपीट, तीन के खिलाफ केस दर्ज

To Top