Uttarakhand News

उत्तराखंड में 12वीं कक्षा के टॉपर छात्रों को अगले पांच साल तक मिलेंगे ढाई हज़ार रुपए प्रति महीना


उत्तराखंड में 12वीं कक्षा के टॉपर छात्रों को अगले पांच साल तक मिलेंगे ढाई हज़ार रुपए प्रति महीना

देहरादून: शिक्षा के क्षेत्र में प्रदेश के युवाओं का कोई सानि नहीं है। हर साल 12वीं की परीक्षा में छात्रों द्वारा बेहतरीन प्रदर्शन किया जाता है। ऐसे में अब सरकार ने मेधावी छात्रों को गिफ्ट देने का प्लान बनाया है। उत्तराखंड शिक्षा विभाग सरकारी स्कूलों के 12वीं के 100 टॉपर छात्र-छात्राओं को पांच साल तक 2500 रुपए प्रति महीने देगा।

दरअसल मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी की अध्यक्षता में संपन्न हुई बैठक में शिक्षा के तमाम पहलुओं के साथ छात्रों के प्रोत्साहन को लेकर गंभीर चर्चा हुई है। 21 सितंबर को हुई बैठक में शासन ने छात्रों के लिए बनाए प्लान का कार्यवृत्त जारी किया है। बता दें कि उत्तराखंड सरकारी स्कूलों से 12वीं कक्षा के कुल 100 टॉपर छात्र-छात्राएं चुने जाएंगे।

यह भी पढ़ें 👉  हल्द्वानी:दूसरी डोज के लिए गंभीर नहीं हैं लोग,ऐसे तो छोटे बच्चों के लिए बढ़ेगा खतरा

इसमें 70 बच्चे उत्तराखंड बोर्ड और 30 सीबीएसई बोर्ड के शामिल किए जाएं। उच्च शिक्षा की पढ़ाई के लिए उन्हें प्रति महीने के हिसाब से धनराशि देने का प्लाम बनाया गया है। बैठक में अपर मुख्य सचिव आनंद बर्द्धन ने सुझाव दिया कि प्रदेश के सरकारी स्कूलों के 12वीं के सौ टॉपर छात्रों को अगले पांच साल तक 2500 रुपये उच्च शिक्षा की पढ़ाई के लिए दिए जाएं।

यह भी पढ़ें 👉  शराब पीने से रोका तो उत्तराखंड पुलिसकर्मियों को पीटने लगे युवक, वर्दी भी फाड़ डाली

इसके अलावा सीएम धामी ने और भी कई मुद्दों पर चर्चा की। जिसमें सरकारी स्कूलों में कम होती छात्रों की संख्या के मुद्दे ने भी सबको चिंता में डाला। घटती छात्र संख्या एवं बच्चों के संप्राप्ति स्तर (लर्निंग लेवल) कम होने की स्थिति में सुधार के निर्देश दिए गए। बैठक में यह भी कहा गया कि कम छात्र संख्या वाले स्कूलों का एकीकरण किया जाएगा।

Ad
Ad
Ad
Ad
Ad - Vendy Sr. Sec. School

हल्द्वानी लाइव डॉट कॉम उत्तराखंड का तेजी से बढ़ता हुआ न्यूज पोर्टल है। पोर्टल पर देवभूमि से जुड़ी तमाम बड़ी गतिविधियां हम आपके साथ साझा करते हैं। हल्द्वानी लाइव की टीम राज्य के युवाओं से काफी प्रोत्साहित रहती है और उनकी कामयाबी लोगों के सामने लाने की कोशिश करती है। अपनी इसी सोच के चलते पोर्टल ने अपनी खास जगह देवभूमि के पाठकों के बीच बनाई है।

© 2021 Haldwani Live Media House

To Top