Sports News

शाबाशी दीजिए…18 वर्षीय ऋचा ने न्यूजीलैंड में ठोका सबसे तेज अर्धशतक, 14 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ा


Ad
Ad
Ad
Ad

नई दिल्ली: न्यूजीलैंड में वनडे सीरीज खेल रही भारतीय महिला क्रिकेट टीम की खिलाड़ी ऋचा घोष ने इतिहास रच दिया है। ऋचा ने भारत की तरफ से सबसे तेज अर्धशतक बनाने का रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है। बता दें कि 14 साल के बाद ये रिकॉर्ड टूटा है। गौरतलब है कि भारतीय टीम को चौथे मुकाबले में भी हार का सामना करना पड़ा। इसी के साथ टीम अब पांच मैचों की सीरीज में 0-4 से पीछे हो गई है। लेकिन ऋचा ने चौथे मैच में तूफानी पारी खेलकर हर किसी को अपने खेल का मुरीद बना लिया है।

वनडे सीरीज का चौथा मुकाबला क्वीन्सटाउन में खेला गया। चूंकि बारिश काफी हुई इसलिए मैच को 50-50 ओवर की जगह 20-20 ओवर का करना पड़ा। इस मुकाबले में न्यूजीलैंड ने पहले खेलते हुए 20 ओवर में 5 विकेट पर 191 रन बनाए। अमेलिया केर (Amelia Kerr) ने 33 गेंदों पर 68 और एमी सैटरथवेट ने 16 गेंदों पर 32 रनों की पारी खेली। जबकि भारत की तरफ से रेणुका सिंह ने दो और मेघना सिंह, राजेश्वरी गायकवाड़ और दीप्ति शर्मा ने एक-एक विकेट चटकाया। बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम कभी भी अच्छी स्थिति में नहीं दिखी।

टीम की तरफ से सर्वाधिक रन ऋचा घोष ने ही बनाए। 18 साल की विकेटकीपर बल्लेबाज ऋचा घोष ने इस मैच में 29 गेंद पर 52 रनों की पारी खेली। उन्होंने 26 गेंद पर फिफ्टी पूरी की। इसी के साथ ऋचा ने एक इतिहास भी रच दिया। दरअसल यह भारतीय महिला क्रिकेट इतिहास की सबसे तेज फिफ्टी रही। 29 गेंद की अपनी पारी में ऋचा ने 4 चौके और 4 छक्के जड़े। 19 रन पर 4 विकेट गिरने के बाद पिच पर बल्लेबाजी करने उतरी ऋचा ने पहली ही गेंद से आक्रामक बल्लेबाजी शुरू कर दी। खास बात ऋचा का अंदाज रहा।

बता दें कि उन्होंने अपनी पहली चार गेंद पर तीन चौके जड़े। इससे पहले भारत के लिए महिला वनडे मैच में सबसे तेज फिफ्टी का रिकॉर्ड रुमेली धर के नाम था। जिन्होंने 2008 में श्रीलंका के खिलाफ 29 गेंदों पर फिफ्टी लगाई थी। इसके अलावा वेदा कृष्णमूर्ति ने 2018 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 32 गेंद पर अर्धशतक लगाया था। हालांकि ऋचा के अलावा कोई बल्लेबाज ज्यादा नहीं चला। जिस वजह से 18वें ओवर में भारतीय टीम की पारी 128 रन पर सिमट गई। जिसके चलते न्यूजीलैंड की टीम ने 63 रनों से मैच अपने नाम कर लिया।

Join-WhatsApp-Group
To Top