Dehradun News

देहरादून की अनन्या शर्मा बनी भारतीय सेना में लेफ्टिनेंट, आप भी दीजिए बधाई


Indian Army: Lieutenant Ananya Sharma: Dehradun Success Story:

उत्तराखंड की रक्षा क्षेत्र में भागीदारी के सामने पूरा देश शीश नवाता है। यहाँ की हर पीढ़ी में सैनिक जैसा जज़्बा और जोश देखने को मिलता है। जोश और जज़्बे की इसी परंपरा को आगे बढ़ाने वाले यहाँ के युवा बचपन से ही फ़ौज की तैयारियों में लग जाते हैं। आज से कुछ साल पहले तक फ़ौज को केवल पुरुषों से जोड़कर ही देखा जाता था। वहीं इस बदले समय में बेटियां भी वर्दी पहन कर भारत माँ की सेवा में तैनात नज़र आती हैं। जी हाँ, आज हम आपको उत्तराखंड की एक ऐसी ही बेटी की सफलता के बारे में बताएंगे जिसने अपनी मेहनत से सेना में लेफ्टिनेंट का पद प्राप्त कर लिया है।

हम बात कर रहे हैं जिला देहरादून निवासी अनन्या शर्मा की। अनन्य ने अपनी मेहनत और लगन से सेना में अफसर का पद प्राप्त किया है। अपनी बेटी की उपलब्धि से अनन्या के पिता योगेश शर्मा और माता उपमा शर्मा बहुत खुश हैं। बता दें कि अनन्या के पिता लाल तप्पड़ स्थित फ्लेक्स फ़ूड में नौकरी करते हैं और उनकी माता माजरी के प्राथमिक विद्यालय में एक शिक्षिका हैं। अनन्या भी बचपन से ही पढ़ाई में काफी रुचि रखती थी। किसी तरह उन्हें भी सेना में सेवा देने का विचार आया। मन में आए इस विचार को अनन्या ने अपना लक्ष्य बनाकर हासिल कर लिया है।

पिछले दिनों महाराष्ट्र के पुणे स्थित AFMC में पासिंग आउट परेड आयोजित की गई थी। इस परेड में अनन्या ने अंतिम पग पार कर अपना प्रशिक्षण, प्रमाण के साथ पूरा कर लिया। सेंट कबीर स्कूल, मियांवाला से 12वीं उत्तीर्ण करने के बाद 2018 में अनन्या ने NEET परीक्षा उत्तीर्ण की। उसके बाद अनन्या ने पुणे स्थित AFMC (आर्म्ड फोर्स मेडिकल कॉलेज) में दाखिला लेकर एमबीबीएस की पढ़ाई शुरू की। पांच वर्ष के कठिन प्रशिक्षण और पढ़ाई के उपरांत बीते दिनों वह बतौर लेफ्टिनेंट भारतीय सेना में सम्मिलित हो गई हैं। पासिंग आउट परेड के बाद अनन्या के माता-पिता ने खुद अपनी बेटी के कन्धों पर सितारे सजा कर उसे आशीर्वाद भी दिया।

To Top