Nainital-Haldwani News

हल्द्वानी: जिले में अपना काम शुरू करने के लिए मिलेगा 10 लाख तक का लोन, तुरंत आवेदन करें…


Ad
Ad
Ad
Ad

हल्द्वानी: अब युवा नौकरी करने कम और पैदा करने के बारे में ज्यादा सोच रहे हैं। उत्तराखंड राज्य के युवा स्वरोजगार के सपनों को लेकर आत्मनिर्भर होने की राह पर आगे बढ़ रहे हैं। सरकार द्वारा कई सारी लोन योजनाएं शुरू की गई हैं। नैनीताल जिले की बात करें तो शासन ने जिला उद्योग केंद्र को कुल 1537 लोगों को स्वरोजगार लोन देने का लक्ष्य दिया है। नैनीताल जिले के युवा सब्सिडी लोन प्राप्त कर खुद का स्टार्टप शुरू कर सकते हैं।

हल्द्वानी स्थित जिला उद्योग केंद्र में कार्यरत महाप्रबंधक विपिन कुमार ने इस बारे में विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने बताया कि इस वित्तीय वर्ष में 1537 लोगों को अपने स्टार्टअप या स्वरोजगार के लिए सब्सिडी युक्त ऋण दिया जाएगा। जिनमें प्रधानमंत्री रोजगार सृजन योजना पीएमईजीपी में 137, मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना में 500, मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना नैनो में 900 लोगों को लोन दिया जाएगा।

यह भी पढ़ें 👉  नैनीताल में अवैध निर्माण करने वालों की खैर नहीं, कुमाऊं कमिश्नर दीपक रावत ने बजाई खतरे की घंटी

जिला उद्योग केंद्र के महाप्रबंधक विपिन कुमार बताते हैं कि तीनों योजनाओं के तहत शहरी और ग्रामीण इलाकों के हिसाब से सब्सिडी का विभाजन किया है। लोन के लिए आवेदन भी शुरू कर दिए गए हैं। मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना के तहत 15 फीसदी सब्सिडी पर 10 लाख तक का ऋण पशुपालन, पोल्टी फार्म, डिपार्टमेंटल स्टोर, डेयरी उद्योग, छोटे शॉपिंग मॉल आदि अथवा प्रधानमंत्री रोजगार सृजन योजना के तहत उत्पादन क्षमता वाले छोटे उद्योग में लोन दिया जाएगा।

यह भी पढ़ें 👉  कुमाऊं कमिश्नर दीपक रावत ने सभी तहसीलदार व नायब तहसीलदारों को दी वॉर्निंग

उन्होंने बताया कि नैनो एम एस वाई योजना में 50 हजार रुपए तक छोटे कारोबार के लिए ऋण दिए जाने की योजना बनाई गई है। जिला उद्योग केंद्र के महाप्रबंधक विपिन कुमार ने बताया कि खुद का रोजगार बनाने या शुरू करने के लिए ये एक अच्छा मौका है। स्वरोजगार स्थापित करने के इच्छुक लोग जिला उद्योग केंद्र में आकर या ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। साथ ही 8532055428, 8449329650, 8057004931 नंबरों पर संपर्क कर पूरी जानकारी ले सकते हैं।

Join-WhatsApp-Group
To Top