Dehradun News

सिर्फ ढाई घंटे में पूरा होगा देहरादून-दिल्ली का सफर…तैयार होगा एशिया का सबसे लंबा Wildlife कॉरिडोर


देहरादून: चुनावी साल में एक और बड़ी घोषणा हो गई है। बीते दिन प्रधानमंत्री मोदी (Prime minister Narendra Modi) ने देहरादून पहुंचकर कई सारी योजनाओं का लोकार्पण व शिलान्यास किया। जिसमें दिल्ली देहरादून एक्सप्रेस वे (Delhi Dehradun expressway) भी शामिल है। खास बात ये है कि इसमें एशिया का सबसे बड़ा 12 किलोमीटर लंबा वन्यजीव एलिवेटेड कॉरिडोर बनेगा। इस एक्सप्रेस वे के बनने से दिल्ली महज ढाई घंटे दूर रह जाएगा

शनिवार को देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी उत्तराखंड के देहरादून (Dehradun) पहुंचे थे। जहां उन्होंने करीब 18 हजार करोड़ रुपए की कई विकास परियोजनाओं का लोकार्पण एवं शिलान्यास किया। इस दौरान पीएम मोदी ने बड़ी जनसभा को संबोधित भी किया। उन्होंने कहा कि उत्तराखंड पूरी देश की आस्था ही नहीं, बल्कि कर्म और कठोरता की भी भूमि है। इसलिए इस क्षेत्र का विकास (development), इस क्षेत्र को भव्य स्वरूप देना, डबल इंजन की सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता (Government’s priority) है।

यह भी पढ़ें 👉  नैनीताल जिले में 94 शतकवीर मतदाता डालेंगे वोट, सबसे बुजुर्ग वोटर हैं हल्द्वानी की सुगरा परवीन

प्रधानमंत्री मोदी ने कुल पांच योजनाओं का शिलान्यास और कुल सात योजनाओं का लोकार्पण किया। पीएम मोदी ने दिल्ली देहरादून एक्सप्रेस वे का शिलान्यास भी किया। बता दें कि यह ईपीई जंक्शन (EPE junction) से देहरादून तक 175 किलोमीटर लंबा यह एक्सप्रेस-वे करीब 8600 करोड़ के बजट से तैयार होगा। जिसमें हरिद्वार, मुजफ्फरनगर, शामली, यमुनानगर, बागपत, मेरठ और बड़ौत से कनेक्टिविटी के लिए इसमें सात प्रमुख इंटरचेंज (main interchange) होंगे।

यह भी पढ़ें 👉  BSP ने जारी की प्रत्याशियों की पहली लिस्ट, हल्द्वानी से जितेंद्र को मिला टिकट

गौरतलब है कि फिलहाल वक्त में दिल्ली से देहरादून जाने में छह घंटे लगते हैं। इस एक्सप्रेस वे के बनने के बाद यह यात्रा महज ढाई घंटे में पूरी हो सकेगी। दिल्ली-देहरादून एक्सप्रेस-वे पर 2082 करोड़ की लागत से 51 किलोमीटर लंबा ग्रीनफील्ड एलाइनमेंट (Greenfield alignment) बनाया जाएगा। इसे दिल्ली से हरिद्वार के बीच बहादराबाद और सहारनपुर के हलगोवा के बीच बनाया जाएगा।

यह भी पढ़ें 👉  फिर कांप गई देवभूमि...बागेश्वर समेत तीन जिलों में महसूस किए गए भूकंप के झटके

इसी एक्सप्रेस वे में सहारनपुर जिले से देहरादून आने वाले रास्ते पर एशिया का सबसे बड़ा वन्यजीव एलिवेटेड कॉरिडोर (Asia’s largest wildlife elevated corridor) बनने जा रहा है। जिसकी कुल लंबाई 12 किलोमीटर की होगी। इनके अलावा पीएम मोदी ने हरिद्वार रिंग रोड, लक्ष्मण झूला के पास पुल, देहरादून से पौंटा साहिब के बीच 50 किमी के मार्ग के लिए भी योजनाओं का शिलान्यास किया।

To Top